Home »Economy »Policy» Dynamic Or Flexi Fare In Rajdhani And Shatabdi Trains Will Be Admissible Under The LTC Allowance

केंद्रीय कर्मचारियों को LTC के तहत मिलेगा फ्लेक्सी फेयर का फायदा

केंद्रीय कर्मचारियों को LTC के तहत मिलेगा फ्लेक्सी फेयर का फायदा
नई दिल्‍ली।केंद्र सरकार के कर्मचारी अब राजधानी और शताब्‍दी ट्रेनों में लीव ट्रैवल कंशेसन (LTC) अलाउंस के तहत फ्लेक्सी फेयर सिस्टम का फायदा उठा सकेंगे। दरअसल, कर्मचारियों का LTC अलाउंस के तहत राजधानी और शताब्दी ट्रेनों में फ्लेक्सी फेयर सिस्टम स्वीकार्य होगा।  डिपार्टमेंट ऑफ पर्सनल एंड ट्रेनिंग (DoPT) ने सभी केंद्रीय मंत्रियों को इस संबंध में निर्देश जारी किया है। विभिन्न क्षेत्र से एलटीसी के तहत इन ट्रेनों में टिकट बुकिंग के समय फ्लेक्सी फेयर सिस्टम  की स्वीकार्यता के बारे में स्पष्टीकरण मांगे गए थे। इसके बाद डीओपीटी ने यह निर्देश  जारी किया।
 
जांच के बाद फैसला
 
 डीओपीटी ने कहा, फाइनेंस मिनिस्‍ट्री  के अधीन आने वाले व्यय विभाग के साथ विचार-विमर्श के बाद मामले की जांच-परख की गई और यह निर्णय किया गया है कि एलटीसी के तहत राजधानी, शताब्दी और दूरंतो ट्रेनों में फ्लेक्सी फेयर सिस्टम  व्यवस्था के तहत यात्रा की अनुमति होगी। नियमों के तहत सरकारी कर्मचारी जब एलटीसी लेते हैं तो उन्हें यात्रा किराया का पूरा पैसा मिलता है।
 
 
क्या है फ्लेक्सी फेयर सिस्टम: इस फेयर सिस्टम में जैसे-जैसे ट्रेनों में सीटें भरती जाएंगी, किराए में उतनी ज्यादा बढ़ोतरी होती जाएगी। फ्लेक्सी प्राइसिंग सिस्टम लागू होने के बाद हर 10 प्रतिशत सीटें बुक होने पर बेसिक फेयर 10 प्रतिशत बढ़ जाता है। रेलवे मिनिस्‍ट्री ने फ्लेक्सी फेयर सिस्टम को शताब्‍दी, दुरंतो और राजधानी ट्रेनों में लांच किया था।   

Recommendation

    Don't Miss

    NEXT STORY