विज्ञापन
Home » Economy » PolicyDonald Trump’s visa curbs hit growth of students seeking loan to go to america

असर / वीजा के कड़े नियमों के चलते घट गई अमेरिका जाकर पढ़ाई करने वाले भारतीय छात्रों की संख्या

स्टूडेंट्स की पसंदीदा जगह होने के बावजूद अमेरिका को पहले के मुकाबले मिल रहे कम आवेदन

Donald Trump’s visa curbs hit growth of students seeking loan to go to america
  • ओबामा सरकार के समय स्टडी लोन लेने वाले छात्रों की संख्या 25 से 30 फीसदी बढ़ गई थी
  • अमेरिका की ओर से जारी किए जाने वाले वीजा  40 फीसदी गिरकर 42,694 हो गए हैं

नई दिल्ली। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ओर से अमेरिका में प्रवेश करने वाले प्रवासियों के लिए लागू किए गए नए वीजा नियमों के चलते, अब शरणार्थियों और नौकरी करने वाले लोगों के लिए यहां जाना काफी मुश्किल हो गया है। ऐसे में एक रिपोर्ट के अनुसार,  पढ़ाई के लिए लोन लेने और अमेरिकी इंस्टीट्यूट में जाकर पढ़ने वाले छात्रों की संख्या में लगातार कमी आ रही है। ओबामा सरकार के समय में साल 2013-14 में अमेरिका जाने वाले छात्रों की संख्या 1.2 लाख थी जबकि 2016-17 के बीच छात्रों की संख्या 1.86 लाख थी।  

ट्रंप के सत्ता में आने से लोगों की अमेरिका जाने में दिलचस्पी में आई कमी


एचडीएफसी क्रेडिला सर्वेक्षण के अनुसार, भारतीय छात्रों के लिए शीर्ष स्थान होने के बावजूद अमेरिका को अब उतने आवेदक नहीं मिल रहे जितने पहले मिलते थे। अमेरिका की ओर से जारी किए जाने वाले वीजा  40 फीसदी गिरकर 42,694 हो गए हैं जो साल 2015 में 74,831 थे। वहीं रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि ट्रंप के सत्ता में आने से लोगों की अमेरिका जाने में दिलचस्पी काफी कम हो गई है।

पढ़ने के लिए दूसरे देशों में जा रहे हैं छात्र


वित्त वर्ष 2018 में अमेरिका के अलावा दूसरे देशों में जाने के लिए स्टडी लोन लेने वाले छात्रों की संख्या में 20 से 30 फीसदी की बढ़ोतरी हुई। वहीं ओबामा सरकार के समय में स्टडी लोन लेने वाले छात्रों की संख्या 25 से 30 फीसदी बढ़ गई थी। अमेरिका की पॉलिसियों के चलते धीरे-धीरे अब छात्रों का इंटरेस्ट बाकी देशों जैसे कनाडा, ऑस्ट्रेलिया और जर्मनी की ओर भी जाने लगा है। अब छात्र इन देशों के लिए स्टडी लोन ले रहे हैं। 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन
Don't Miss