Trending News Alerts

ट्रेंडिंग न्यूज़ अलर्ट

    Home »Economy »Policy» Heart Of The Matter: Coronary Stents Get Cheaper Upto 85 Per Cent

    हार्ट पेशेंट के लिए स्टेंट हुआ 85% सस्ता, पुराना स्टॉक भी बेचना होगा नए दामों पर

    नई दिल्ली। सरकार ने हार्ट पेशेंट्स के इलाज में इस्तेमाल होने वाले कोरोनरी स्टेंट की कीमत 85 फीसदी घटा दी है। अब सभी वैराइटी के स्टेंट करीब 7 हजार से 31 हजार रुपए के बीच मिलेंगे। फिलहाल, इनकी कीमत 45 हजार से 1.21 लाख रुपए तक थी। नई कीमत में वैट समेत तमाम दूसरे टैक्स शामिल हैं। नई कीमतें तुरंत प्रभाव से लागू करने को कहा गया है। कैमिकल एंड फर्टिलाइजर मिनिस्टर अनंत कुमार ने मंगलवार को ये जानकारी दी।
     
    नेशनल फॉर्मास्युटिकल्‍स प्राइसिंग अथॉरिटी (एनपीपीए) ने भी एक नोटिफिकेशन जारी करके इसकी जानकारी दी है। न्यूज एजेंसी के मुताबिक, अथॉरिटी की वेबसाइट पर बताया गया है कि स्टेंट पर 654 फीसदी मार्जिन लेकर हॉस्पिटल मोटी कमाई करते हैं।
     
    अथॉरिटी के नोटिफिकेशन के मुताबिक अब बेयर मेटल स्टेंट (बीएमएस) की कीमत 7,260 रुपए और ड्रग एल्यूटिंग स्टेंट (डीइएस) के लिए 31,080 रुपए तक फिक्स होगी। पिछले दिनों स्टेंट की सप्लाई चेन में कई गड़बड़ियां सामने आईं थी। मार्केट सिस्टम में सही जानकारी नहीं होने से मरीज पर आर्थिक बोझ बढ़ जाता है। जनता के हित को ध्यान में रखते हुए पिछले साल सरकार ने ड्रग प्राइस कंट्रोल ऑर्डर (डीपीसीओ के तहत स्टेंट को नेशनल लिस्ट ऑफ एसेंशियल मेडिसिन (एनएलइएम), 2015 में शामिल किया था।'
     
    स्टेंट की कीमत80से90हजार तक होगी कम
     
    सरकार ने कहा है कि इस फैसले से एक स्टेंट की कीमत 80 से 90 हजार रुपए तक कम होगी। साथ ही देश के लाखों मरीजों को सालाना 4,450 करोड़ का फायदा मिलेगा। सरकार ने स्टेंट बनाने वाली और इन्हें डिस्ट्रीब्यूट करने वाली कंपनियों से साफ कहा है कि नई कीमतें मौजूदा स्टॉक पर भी लागू होंगी। इसके मायने ये हुए कि जो स्टेंट अभी बाजार में मौजूद हैं उनका प्रिटिंग रेट चाहे जो हो लेकिन उन्हें बेचना सरकार के तय किए गए दामों पर ही होगा।
     
    अगली स्‍लाइड में जानिए,कितने तरह के होते हैं स्‍टेंट…..  

    Recommendation

      Don't Miss

      NEXT STORY