बिज़नेस न्यूज़ » Economy » Policyछुट्टियों में ट्रेन का वेटिंग टिकट कन्‍फर्म होने की उम्‍मीदें बढ़ीं, रिपोर्ट में खुलासा

छुट्टियों में ट्रेन का वेटिंग टिकट कन्‍फर्म होने की उम्‍मीदें बढ़ीं, रिपोर्ट में खुलासा

छुट्टियों में अगर ट्रेन यात्रा की योजना हैं और वेटिंग लिस्‍ट का टिकट है, तो उम्‍मीद कर सकते हैं कि यह कन्‍फर्म हो जाए।

1 of

 

नई दिल्‍ली. छुट्टियों में अगर ट्रेन से कहीं जाने की योजना बना रहे हैं और आपके पास वेटिंग लिस्‍ट का टिकट है, तो उम्‍मीद कर सकते हैं कि यह कन्‍फर्म हो जाए। एक ट्रैवल पोर्टल की रिपोर्ट में यह जानकारी सामने आई है। उसके अनुसार 2015 की दिवाली पर वेटिंग टिकट के कैंसिलेशन का प्रतिशत जहां 25.5 था, वहीं यह घटकर 2016 और 2017 में 18 फीसदी तक आ गया है। इसका मतलब है कि 2015 की तुलना में बाद के वर्षों में ज्‍यादा लोगों के वेटिंग के टिकट कन्‍फर्म हुए।

 

रेल यात्री ने किया है यह अध्‍ययन

ऑनलाइन ट्रैवल पोर्टल रेल यात्री के अध्‍ययन के अनुसार ट्रेनों में वेटिंग लिस्‍ट कम हुई है। इसमें बताया गया है कि कोटा पटना एक्‍सप्रैस में वेटिंग लिस्‍ट औसतन 813 से घटकर 735 पर आ गई है। इसके अलावा अहमदाबार हरिद्वार योगा एक्‍सप्रैस में वेटिंग का औसत 731 से घटकर 717 पर आ गया है। इसी प्रकार मुम्‍बइ्र दरभंगा पवन एक्‍सप्रैस में यह वेटिंग 800 से घटकर 769 पर आ गई है।

 

त्‍योहारों पर सीटों के लिए रहती है मारामारी

कंपनी के को-फाउंडर मनीष राठी के अनुसार हर साल दिवाली पर कन्‍फर्म रेल टिकटों की मारामारी रहती है। लेकिन ज्‍यादातर लोगों के वेटिंग टिकट नहीं कन्‍फर्म नहीं हो पाते हैं। इसके चलते लोगों को अन प्‍लांड जर्नी करनी पड़ती है। लेकिन इस साल स्थिति में कुछ सुधार दिख रहा है। इस बार वेटिंग टिकट कैंसिल कराने वालों में कर्मी दर्ज की गई है। अध्‍ययन के अनुसार यह सुधार अतिरिक्‍त ट्रेन चलाने और ट्रेनों में कोच बढ़ाने से दिखा है।

 

इस दिवाली स्थिति रही अच्‍छी

राठी के अनुसार इस दिवाली में रेलवे ने लोगों को अच्‍छी तरह मैनेज किया। रेलवे ने सही रूट पर समय से अतिरिक्‍त ट्रेने चलाने की व्‍यवस्‍था की। आंकड़ों के अनुसार 2015 से लेकर 2017 के बीच रेलवे ने 152 नई ट्रेने चलाई और स्‍पेशल ट्रेनों ने 64840 ट्रिप लगाईं। इससे सीटों की उपलब्‍धता बढ़ी।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट