विज्ञापन
Home » Economy » PolicyBuy solar AC worth rs 1 lacs and save money on electricity bill

एयर कंडीशनर / सिर्फ एक बार 1 लाख रुपए खर्च करके खरीदें सोलर एसी, उसके बाद कभी नहीं भरना पड़ेगा बिजली का बिल

बाजार में Hybrid Solar AC मौजूद हैं, जिन्हें 5 स्टार रेटिंग दी गई है।

Buy solar AC worth rs 1 lacs and save money on electricity bill
  • इस एसी का मेंटेनेंस खर्च भी दूसरी एसी के मुकाबले काफी कम है।

नई दिल्ली.

गर्मियों में एसी में बैठना किसे पसंद नहीं होता। लेकिन जितना सुकून एसी की हवा देती है, बिजली का बिल उतना ही चिंता में डाल देता है। दरअसल एसी के साथ सबसे बड़ी समस्या बिजली बिल की ही है। भीषण गर्मी में एसी चलाने से बिजली का बिल अन्य मौसमों की अपेक्षा तीन गुना तक बढ़ जाता है। ऐसे में थोड़ी सी सूझबूझ से आप भी अपना बिजली बिल बचा सकते हैं। इसके लिए आप सोलर एसी (solar ac) खरीद सकते हैं। इस एसी की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसके उपयोग से आप बिजली बिल भरने की झंझट से बच जाएंगे।

 

सोलर एसी का मेंटेनेंस खर्चा भी है कम

सोलर एसी के उपयोग से आप बिजली बिल के अलावा बिजली खर्च करने से भी बच सकेंगे। बाजार में कई एसी कंपनियां हैं जो सोलर एसी उपलब्ध कराती हैं। इस एसी के साथ कंपनियां आपको सोलर पैनल प्लेट और डीसी से एसी कंवर्टर भी देती हैं, जिसकी मदद से आप बिना बिजली के भी एसी का उपयोग कर सकें। इनमें सोलर पैनल प्लेट को एसी खुली जगह पर लगाया जाता है जिस पर सूरज की किरणें पड़े। वहीं, डीसी बैटरी के जरिए इलेक्ट्रिक करेंट पैदा करता है और इसकी मदद से एसी कंवर्टर के जरिए ठंडी हवा मिलती है। इस एसी का मेंटेनेंस खर्च भी दूसरी एसी के मुकाबले काफी कम है।

 

वन टाइम खर्च करने होंगे 1 लाख रुपए तक

ऐसे में आप सोच रहे होंगे कि इस एसी का उपयोग इलेक्ट्रिक एसी के मुकाबले कम क्यों होता है। इसकी वजह एक बार लगने वाली कीमत है। 1 टन सोलर एसी के लिए आपको ( ऑनलाइन कीमत) करीब 90 से 1 लाख रुपए तक खर्च करना होगा। हालांकि यह सिर्फ एक बार का खर्च होगा, जो आपकी जेब पर भारी पड़ेगा। इसके बाद आपको किसी भी तरह का कोई खर्च नहीं करना पड़ेगा। बाजार में मौजदू इलेक्ट्रिक एसी की कीमत भले ही इससे एक तिहाई तक होती है, लेकिन उसका बिजली का बिल साल दर साल आपकी जेब काटता जाता है। 1 टन के इलेक्ट्रिक एसी की कीमत करीब 20 से 40 हजार रुपए तक होती है। इसकी तुलना में अगर आप एक बार में एक लाख रुपए तक इन्वेस्ट करके सोलर एसी लेते हैं, तो आपको लंबे समय में मुनाफा ही होगा।

 

मिली है 5 स्टार रेटिंग भी

बाजार में Hybrid Solar AC मौजूद हैं, जिन्हें 5 स्टार रेटिंग दी गई है। यह एसी ठीक इलेक्ट्रिक एसी की तरह काम करता है। इसमें सिर्फ यह फर्क है कि इसमें पॉवर के तीन ऑप्शन हैं- पहला सोलर पॉवर, दूसरा बैटरी बैंक और तीसरा इलेक्ट्रिसिटी ग्रिड। एक टन के स्पिलिट सोलर एसी की कीमत 99 हजार और 1.5 टन के सोलर एसी की कीमत 139000 रुपए है। समें सोलर पैनल, सोलर इन्वर्टर और सभी असेसरीज शामिल हैं।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन
Don't Miss