विज्ञापन
Home » Economy » PolicyBJP big gain in UP and ahead of 49 seats, SP-BSP coalition rise to 16 seats

UP Lok Sabha Election 2019 Results / यूपी में बीजेपी को बड़ी बढ़त, पीएम मोदी 65,000 वोटों से आगे, सपा-बसपा गठबंधन को 16 सीटों पर बढ़त

पिछली बार 73 सीटें जीता था एनडीए गठबंधन

BJP big gain in UP and ahead of 49 seats, SP-BSP coalition rise to 16 seats
  • लोकसुभा चुनावों के शुरुआती रुझानों में उत्तर प्रदेश में बीजेपी की अगुआई वाला एनडीए गठबंधन ने बड़ी बढ़त बना ली है

 

नई दिल्ली. UP Lok Sabha Election 2019 Results: लोकसुभा चुनावों के शुरुआती रुझानों में उत्तर प्रदेश में बीजेपी की अगुआई वाला एनडीए गठबंधन ने बड़ी बढ़त बना ली है, हालांकि पिछले चुनाव की तुलना में बीजेपी यहां पिछड़ती दिख रही है। फिलहाल एनडीए गठबंधन यहां पर 49 सीटों पर बढ़त बनाए हुए हैं, जो पिछली बार की तुलना में 24 सीटें कम है।

सपा-बसपा गठबंधन को 16 सीटों पर बढ़त

समाजवादी पार्टी और बसपा गठबंधन की 16 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है। कांग्रेस को 3 सीटों पर बढ़त मिली हुई है। बड़े नामों की बात करें तो वाराणसी से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रायबरेली से सोनिया गांधी की बढ़त बनी हुई है। वहीं सबसे बुरी खबर कांग्रेस के लिए आ रही है, शुरुआती रुझानों में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी अमेठी से पीछे चल रहे हैं। वहां पर स्मृति ईरानी की बढ़त बनी हुई है। सुल्तानपुर से मेनका गांधी भी पिछड़ती दिख रही हैं।

दिल्ली के लिए यूपी रहा है अहम

गौरतलब है कि दिल्ली में देश के PM के तौर पर किसकी ताजपोशी होगी, इसमें उत्तर प्रदेश की बड़ी भूमिका रहती है। इसकी वजह है कि 80 सीटों के साथ यह देश का सबसे बड़ा लोकसभा क्षेत्र है। इस बार यूपी में बीजेपी को रोकने के लिए सपा, बसपा और आरएलडी गठबंधन ने एक साथ चुनाव लड़ा है।

बीजेपी के लिए पिछला रिकॉर्ड दोहराना मुश्किल

इस गठबंधन के चलते माना जा रहा है कि बीजेपी 2014 का अपना रिकॉर्ड नहीं दोहरा पाएगी। 2014 में बीजेपी की अगुआई में एनडीए गठबंधन को यूपी से 73 सीटें मिली थीं। वहीं सपा को 5, कांग्रेस को 2 सीटें मिली थीं। बसपा को 2014 में यूपी में एक भी सीट नसीब नहीं हुई थी। फिलहाल यह तो तय है कि दिल्ली की सत्ता के लिए यूपी का रिजल्ट इस बार भी अहम साबित होगा।
 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन
Don't Miss