Home » Economy » PolicySo far only 3000 branches of private and public sector banks opened Aadhaar centre

आधार कार्ड इन्‍रोलमेंट: UIDAI ने बैंकों को मशीन खरीदने और स्‍टॉफ नियुक्‍त करने में दी छूट

UIDAI ने बैंकों को अपने आधार सेंटर्स के लिए प्राइवेट डाटा एंट्री ऑपरेटर्स नियुक्‍त करने और मशीन खरीदने में छूट दी है।

1 of

नई दिल्‍ली. आधार जारी करने वाली संस्‍था य‍ूनिक आईडेंटि‍फिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) ने बैंकों को अपने आधार सेंटर्स के लिए प्राइवेट डाटा एंट्री ऑपरेटर्स नियुक्‍त करने और मशीन खरीदने में कुछ छूट दी है। UIDAI का मानना है कि इससे बैंक परिसरों में आधार इन्‍रोलमेंट और अपडेशन सेंटर खोलने की प्रक्रिया तेज होगी। हालांकि, बैंकों को यह छूट सशर्त दी गई है। यूआईएडीआई की ओर से इस छूट में शर्त यह है कि बैंकों को अपने परिसरों में इन्‍रोलमेंट और अपडेशन प्रॉसेस की देखरेख पूरी तरह सुनिश्चित करनी होगी।

 

 

यूआईडीएआई के सीईओ अजय भूषण पांडेय का कहना है कि बैंकों को यह छूट इस उम्‍मीद के साथ दी गई है कि वे इस तरह सर्विसेस 10 फीसदी ब्रांचेज में जल्‍द से जल्‍द देना शुरू कर देंगे। उन्‍होंने कहा कि बैंक इस मामले में कुछ छूट चाहते थे जिससे कि वह डाटा एंट्री के लिए ऑपरेटर रख सके और इन्‍रोलमेंट मशीन भी हायर कर सके। इसलिए हमने इस तरह की छूट उन्‍हें उपलब्‍ध कराई है। अब इसके बाद बैंक तेजी से इन्‍रोलमेंट स्‍टेशन लगाएंगे। बैंकों ने यह सुनिश्चित किया है कि वे जल्‍द से जल्‍द इस काम को पूरा करेंगे। अबतक बैंकों को खुद ही इन्‍रोलमेंट मशीन खरीदनी पड़ती थी और अपने ही इम्‍प्‍लॉई को डाटा एंट्री के लिए लगाना पड़ता था।

 

अबतक 3000 बैंक ब्रांचेज में खुले आधार सेंटर

अजय भूषण पांडेय ने बताया कि अबतक प्राइवेट और सरकारी दोनों को बैंकों के कुल 3000 ब्रांचेज के परिसरों में ही आधार सेंटर खुले हैं। जबकि जरूरत के अनुसार 15300 ब्रांचेज में इसे खोलने का टारगेट है। बैंकों ने अब इस पर तेजी दिखानी शुरू की है। कई बैंकों ने जेम (गवर्नमेंट ई-मार्केटप्‍लेस)  पोर्टल पर मशीन खरीदने के लिए ऑर्डर दे दिए हैं। उन्‍होंने उम्‍मीद जताई के बैंक अगले कुछ हफ्ते में अपनी कम से कम 10 फीसदी ब्रांचेज में आधार सेंटर खोलने का टारगेट पूरा कर लेंगे।


 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट