विज्ञापन
Home » Economy » PolicyApply online on sebi website before 30 April to get Pacl refund

PACL / फंसा पैसा वापस पाने के लिए जल्दी करें आवेदन, 30 अप्रैल है आखिरी तारीख, 6 करोड़ निवेशकों को मिलेंगे 49,000 करोड़ रुपए

जस्टिस आरएम लोढ़ा कमेटी ने इस योजना में निवेश करने वालों को पैसा लौटाने का फैसला किया है

Apply online on sebi website before 30 April to get Pacl refund
  • निवेशक यूट्यूब पर इस वीडियो को देखकर पंजीकरण करा सकते है।

नई दिल्ली.

अगर आपका पैसा भी चिटफंड कंपनी पीएसीएल (PACL) इंडिया लिमिटेड के पास फंसा हुआ है, तो आपके पास इसे वापस पाने का मौका है। अगर आपने अभी तक इस पैसे के रिफंड के लिए आवेदन नहीं किया है तो आपके पास सिर्फ 7 दिन बचे हैं। बाजार नियामक सेबी की ओर से इस मामले की जांज कर रही जस्टिस आरएम लोढ़ा कमेटी ने इस योजना में निवेश करने वालों को पैसा लौटाने का फैसला किया है। SEBI ने फरवरी में पीएसीएल की निवेश योजना पर्ल्स (Pearls) में करीब 6 करोड़ निवेशकों के 49000 करोड़ रुपए लौटाने की प्रक्रिया शुरू की थी। इसके लिए सेबी ने एक वेबसाइट बनाई गई है, यहां पर सभी निवेशक अपने निवेश के लिए दावा कर सकते हैं। यह वेबसाइट है- http://sebipaclrefund.co.in/

 

ऐसे करें आवेदन

निवेशकों को सबसे पहले इस साइट पर दावा पंजीकरण कराना होगा। सेबी के अनुसार, इस दावे के लिए निवेशकों को पर्ल्स में निवेश संबंधी सभी मूल कागजात अपने पास ही रखने होंगे। निवेशकों को दावा करने की प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए सेबी ने हिंदी और अंग्रेजी में एक वीडियो भी बनाया है। इस वीडियो में आवेदन की पूरी प्रक्रिया बताई गई है। निवेशक यूट्यूब पर इस वीडियो को देखकर पंजीकरण करा सकते है। यह वीडियो उपरोक्त वेबसाइट पर भी देखे जा सकते हैं। दावे के लिए पंजीकरण कराने की अंतिम तारीख 30 अप्रैल 2019 है।

 

यह भी पढ़ें- अमेरिका की सख्ती पर झुकी मोदी सरकार, ईरान से अब नहीं खरीदेगी तेल


ऐसे कराएं पंजीकरण


सेबी के अनुसार निवेशकों को पंजीकरण कराने के लिए सबसे पहले PACL में निवेश का पंजीकरण नंबर दो बार दर्ज कराना होगा। इसके साथ निवेशक को एक वैध मोबाइल नंबर भी देना होगा। यह दोनों जानकारी देने के बाद आपका पंजीकरण हो जाएगा। पंजीकरण के बाद आपको एक पासवर्ड तैयार करना होगा। यह प्रक्रिया पूरी करने के बाद आपको नए सिरे से लॉगइन करना होगा। इसके लिए आपका PACL नंबर और पासवर्ड दोनों सब्मिट करने होंगे। इसके बाद PACL प्रमाण पत्र में लिखे नाम से दावा दर्ज करने होगा। साथ ही निवेश की राशि भी उल्लेख करना होगा।

 

यह भी पढ़ें- 1600 शहरों में लॉन्च होगी Jio GigaFiber सेवा, 600 रुपए में मिलेगा ब्रॉडबैंड, लैंडलाइन और टीवी कॉम्बो

 

ये दस्तावेज करने होंगे अपलोड

1. पैन कार्ड की कॉपी

2. हाल में खिंचवाई पासपोर्ट फोटो

3. कैंसिल चैक की कॉपी

4. बैंकर का प्रमाणपत्र

5. पीएसीएल के सर्टिफिकेट की कॉपी

6. पीएसीएल की रसीदें (यदि हों तो)

ये दस्तावेज पीडीएफ, जेपीजी या जेपीईजी फॉर्मेट में अपलोड किए जा सकते हैं। ये डॉक्युमेंट ब्लैक एंड व्हाइट होने चाहिए और उनका जीपीआई 200 होना चाहिए। अगर आपके पास कोई दस्तावेज न हो, तो भी जितनी जानकारी उपलब्ध हो, उसे डालकर लॉग-आउट कर सकते हैं। बाद में लॉग-इन करके दावे संबंधी आवेदन को पूरा किया जा सकता है। सफलतापूर्वक क्लेम अपलोड होने पर एक एक्नॉलेजमेंट रिसीट नंबर आएगा। इसका मतलब है कि आपका आवेदन हो गया है।

 

यह भी पढ़ें- रोजमर्रा की जिंदगी से जुड़ी सिर्फ 5 आदतें अपनाकर आप भी बन सकते हैं अमीर

 

पैन कार्ड है अनिवार्य

बिना पैन कार्ड के क्लेम नहीं किया जा सकता है। इसलिए यदि किसी निवेशक के पास पैन कार्ड नहीं है, तो उसे आवेदन करने से पहले पैन कार्ड बनवाना होगा। यदि पीएसीएल खाताधारक की मृत्यु हो गई है, तो नॉमिनी के द्वारा क्लेम किया जा सकता है, लेकिन अभी नहीं। सेबी ने कहा है कि नॉमिनी द्वारा दावा करने की तारीख के बारे में अलग से जानकारी दी जाएगी। यदि निवेशकों को कोई शंका हो तो वे 022-61216966 पर फोन कर सकते हैं।

 

यह भी पढ़ें-  अरबपतियों की फेवरेट रही हैं 7 किताबें, जान लें होगा फायदा

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन