विज्ञापन
Home » Economy » PolicyAmount deposited under PMJDY accounts set to cross rs 1 lakh crore soon

पांच साल में खुले 35 करोड़ खाते, जमा हुए करीब 1 लाख करोड़ रुपए

आधे से ज्यादा खाते ग्रामीण और semi-urban क्षेत्र में खोले गए

Amount deposited under PMJDY accounts set to cross rs 1 lakh crore soon
  • प्रधानमंत्री जनधन योजना (पीएमजेडीवाई) की शुरूआत 28 अगस्त 2014 को हुई।

नई दिल्ली.

प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत खोले गए बैंक खातों में कुल जमा रकम एक लाख करोड़ रुपए के करीब हो गई है। जल्द ही इसके एक लाख करोड़ रुपए का आंकड़ा पार कर जाने की उम्मीद है। मोदी सरकार ने जनधन योजना पांच साल पहले शुरू की थी। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक जनधन खातों में कुल जमा राशि में लगातार बढ़ोतरी हो रही है और यह तीन अप्रैल को 97,665.66 करोड़ रुपए पहुंच गई। जनधन खातों की संख्या 35.39 करोड़ पहुंच गई है।

 

तकरीबन 28 करोड़ खाताधरकों को मिला रूपे डेबिट कार्ड


आंकड़ों के अनुसार 27 मार्च को इन खातों में जमा राशि 96,107.35 करोड़ रुपए थी। इससे एक सप्ताह पहले यह 95,382.14 करोड़ रुपए थी। अबतक 27.89 करोड़ से अधिक खाताधारकों को रूपे डेबिट कार्ड जारी किए जा चुके हैं। प्रधानमंत्री जनधन योजना (पीएमजेडीवाई) की शुरूआत 28 अगस्त 2014 को हुई। इसका मकसद सभी परिवार को बैंक सुविधाओं तक पहुंच सुनिश्चित करना था।

 

59 फीसदी खाते ग्रामीण इलाकों में


योजना की सफलता से उत्साहित सरकार ने 28 अगस्त 2018 के बाद खोले गए नए खातों के लिए दुर्घटना बीमा एक लाख रुपए से बढ़ाकर दो लाख रुपए कर दिया। साथ ही ओवरड्राफ्ट की सुविधा भी बढ़ाकर 10,000 रुपए कर दी गई। कुल खातों में 50 प्रतिशत से अधिक खाते महिलाओं के नाम पर हैं जबकि करीब 59 प्रतिशत खाते ग्रामीण तथा अर्द्ध-शहरी क्षेत्र में खोले गए।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन