Home »Economy »Policy» Service Charge Since It Is Not A Tax, Only A Tip Says Ram Vilas Paswan

फूड बिल पर सर्विस चार्ज गलत, एडवाइजरी जारी होगी: पासवान

नई दिल्‍ली. कंज्‍यूमर अफेयर्स मिनिस्‍टर रामविलास पासवान ने कहा है कि रेस्टोरेंट्स सर्विस चार्ज लेना बंद कर दें। पासवान के मुताबिक- सर्विस चार्ज टैक्स नहीं सिर्फ टिप है। मिनिस्ट्री इस बारे में जल्द ही एडवाइजरी भी जारी कर सकती है। बता दें कि जनवरी में भी सरकार की तरफ से कहा गया था कि होटल और रेस्‍टोरेंट्स में सर्विस चार्ज देना कस्‍टमर के लिए जरूरी नहीं है। यह पूरी तरह कस्‍टमर की मर्जी पर है कि वह सर्विस चार्ज देना चाहता है या नहीं। और क्या कहा पासवान ने...
 
- पासवान ने मीडिया से कहा, ‘सर्विस चार्ज कुछ नहीं होता। इसे वसूला जाना पूरी तरह गलत है। इस संबंध में एक एडवाइजरी जारी करने की योजना है।’
- मिनिस्ट्री के एक सीनियर अफसर ने कहा- पीएमओ से मंजूरी मिलने के बाद सभी राज्यों और यूनियन टेरेटरीज को एडवाइजरी जारी की जाएगी।
 
कंज्यूमर प्रोटेक्शन एक्ट क्या कहता है?
- कंज्यूमर प्रोटेक्शन एक्ट 1986 के मुताबिक, अगर किसी कंज्यूमर को गलत तरीके से सर्विस के बदले पैसा देने के लिए मजबूर किया जाता है तो वह इसकी शिकायत कंज्यूमर फोरम से कर सकता है।
- कंज्यूमर अफेयर्स मिनिस्ट्री को सर्विस चार्ज पर कई शिकायतें मिली थीं। इनमें कहा गया था कि होटल और रेस्टोरेंट सर्विस चार्ज वसूलते हैं। 
- कंज्‍यूमर्स की शिकायत थी कि कुछ होटल और रेस्टोरेंट 5 से 20%  तक सर्विस चार्ज वसूल रहे हैं। शिकायतों के मुताबिक- कई होटल और रेस्टोरेंट्स में सर्विस बेहतर ना होने के बावजूद कस्टमर्स को यह चार्ज देना पड़ रहा है।  
 
सरकार ने मांगा था जवाब  
- कंज्‍यूमर अफेयर्स मिनिस्‍ट्री ने जनवरी में ही इस मसले पर होटल एसोसिएशन ऑफ इंडिया से सफार्इ मांगी थी।
- इसके जवाब में एसोसिएशन ने साफ किया था कि होटल और रेस्टोरेंट को सर्विस चार्ज देना जरूरी नहीं है। अगर कोई कस्‍टमर सर्विस से नाखुशख है तो वो चार्ज भरने से इनकार कर सकता है। 
- नेशनल रेस्‍टोरेंट एसोसिएशन ऑफ इंडिया (एनआरएआई) ने कुछ अलग राय दी थी। कहा- रेस्‍टोरेंट की तरफ से सर्विस चार्ज वसूलने का कानूनी आधार है। अगर कोई कस्‍टमर सर्विस चार्ज नहीं भरना चाहता, तो उनके पास ऑप्‍शन है, वह उन होटलों में ना खाए, जहां सर्विस चार्ज मांगा जाता हो।   
 
 

 

और देखने के लिए नीचे की स्लाइड क्लिक करें

Recommendation

    Don't Miss

    NEXT STORY