विज्ञापन
Home » Economy » PolicyYou can pay gamers to play PUBG with you

एक घंटा पबजी खेलने पर मिलते हैं 700 रुपए

PUBG मोबाइल के प्लेयर्स शर्त लगाकर गेम खेल रहे हैं और पैसे कमा रहे है

1 of

नई दिल्ली। एक ओर जहां पूरे देश में पबजी (PUBG) गेम का विरोध हो रहा है। वहीं दूसरी तरफ चीन में अनजान के साथ PUBG खेलकर भी लोग पैसे कमा रहे हैं। abacusnews के मुताबिक, चीन में 21 वर्षीय ग्रेजुएट स्टूडेंट Miui ने अनजान व्यक्ति के साथ एक घंटा पबजी खेलकर 700 रुपए कमा लिए। बता दें कि इन दिनों चीन में Game companions काफी लोकप्रिय हैं। ये ऐसे लोग होते हैं जिन्हें लोग गेम खेलने के लिए ऑनलाइन चुनते हैं। चीन में एक दर्जन से अधिक ऐप ये सेवा देते हैं। NetEase चीन का सबसे बड़ा शॉपिंग प्लेटफॉर्म है जहां चीनी लोग Heizhu Esports, Taobao समेत दर्जनों ऐप पर Game Companions से जुड़ रहे हैं। इन साइट्स पर गेम भी मौजूद होते हैं जिनके लिए आप अपनी पसंद का पार्टनर चुन सकते हैं

 

पबजी खेल कर कमा रहे हैं पैसे

सबसे लोकप्रिय Game companions ऐप्स में से एक Bixin है, जिसका चीनी भाषा में अर्थ "हैंड हार्ट" है। इस ऐप पर आप उन खेलों के लिए एक ऑर्डर भेजते हैं जिन्हें आप खेलना चाहते हैं। जब आप अपनी रिक्वेस्ट भेजते हैं तो वे लोग रिप्लाई करते हैं जो आपके साथ उस गेम को खेलने में रुचि रखते हैं। इसके अलावा अगर आपने पहले से कोई गेम खेला हुआ है और उसे जारी रखना चाहते हैं तो आप पुराने सहयोगी या गेम पार्टनर से बात कर सकते हैं। 

 

गेमिंग के अलावा और भी हैं सेवाएं

चाइनीज स्टूडेंट Miui बताती हैं, मैंने एक Male User के रूप में एक खाते के लिए साइन अप किया है। वह कहती है, मैंने यह पाया कि गेमिंग एकमात्र सेवा नहीं है। ऐप के अन्य हिस्सों में, मुझे "emotional consultancy", “virtual lover”, और  “tuck-you-in-bed radio” नाम के फ़ंक्शन भी मिले, जहां लोग अपने साहचर्य के लिए समान राशि वसूलते हैं। मैंने उन प्रदेशों में उद्यम नहीं किया, लेकिन ऐसी रिपोर्टें आई हैं जिनमें कहा गया है कि लोग सेक्स खोजने के लिए इन ऐप का उपयोग कर रहे हैं।

 

पबजी में भी सट्टेबाजी शुरू हो गई है

 

एक अंग्रेजी वेबसाइट की रिपोर्ट की माने तो भारत में PUBG मोबाइल के प्लेयर्स शर्त लगाकर गेम खेल रहे हैं और पैसे कमा रहे हैं। कहा जा सकता है कि क्रिकेट और अन्य खेल की तरह पबजी में भी सट्टेबाजी शुरू हो गई है। साइबर सुरक्षा और कानूनी विशेषज्ञों का कहना है कि इस तरह की गतिविधि पर प्रतिबंधियां ठीक नहीं हैं। इस समय भारत में जिन वीडियो गेम में सट्टेबाजी चल रही है, उनमें पबजी, फोर्टनाइट, तीनपत्ती, ड्रीम11, एमपीएल, क्लैश ऑफ क्लैन्से जैसे शामिल हैं। इनमें पबजी सबसे ऊपर है। बता दें कि हाल ही में Tencent Games ने PUBG PC के लिए लाइट वर्जन रिलीज किया था। वहीं डेवलपर्स ने इसमें कुछ नए वेपन और आइटम जोड़ने का फैसला किया है। जानकारी के मुताबिक यह नई अपडेट गेम में अन्य प्लेटफॉर्म सर्विस के फीचर्स और फंगशनेलिटी लेकर आएगी। फिलहाल ओपन Beta वर्जन में उपलब्ध है।


 

सट्टेबाजी के जरिए प्लेयर्स रोज 100 रुपये से लेकर 5 हजार रुपये तक कमा रहे हैं

 

 इस सट्टेबाजी के लिए व्हाट्सऐप पर कई ग्रुप्स चल रहे हैं और सट्टेबाजी के पूरी जानकारी दी जा ही है। पबजी में सट्टेबाजी के जरिए प्लेयर्स रोज 100 रुपये से लेकर 5 हजार रुपये तक कमा रहे हैं। इसमें सबसे ज्यादा कॉलेज के बच्चे शामिल हैं। इससे पहले यह सट्टेबाजी क्वाइन तक ही सीमित थी लेकिन अब इसमें पेटीएम और गूगल पे के जरिए पेमेंट होने लगा है।

ऐसे ग्रुप्स को प्लेयर्स व्हाट्सऐप ग्रुप इनवाइट लिंक के जरिए ज्वाइन कर रहे हैं। इसके बाद प्लेयर्स का वेरिफिकेशन हो रहा है। वेरिफिकेशन के बाद चैटिंग रूम में एंट्री के लिए लॉगिन आईडी और पासवर्ड दिया जा रहा है। गुजरात के एक लड़के ने कबूल भी किया है कि पिछले 6 महीने में उसने पबजी से एक दिन में अधिकतम 2,000 कमाए हैं।

 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन