Home » Economy » PolicyLPG Connection : cancellation of gas connection

30 नवंबर को कहीं आपका भी गैस कनेक्शन न हो जाए कैंसल, यह है वजह

आपने की है यह गलती तो गैस कनेक्शन से हाथ धोना पड़ सकता है

LPG Connection : cancellation of gas connection

नई दिल्ली. अगर आप के पास गैस कनेक्शन है और आपने केवीआई (नो योर कस्टमर) नहीं हुआ है तो आप का कनेक्शन रद्द हो सकता है। सरकार ने गैस कंपनियों से कहा है कि 30 नवंबर तक केवीआई न जमा कराने वाले कस्टमर्स के कनेक्शन रद्द कर दिए जाए। बेशक, वे सब्सिडी का फायदा न ले रहे हों। अनुमान है कि ऐसे कनेक्शन धारकों की संख्या 1 करोड़ से अधिक हो सकती है। 

 

क्या है केवीसी 
केवाईसी यानी नो योर कस्टमर, दो पेज का फॉर्म है, जिमसें एलपीजी कंज्यूमर्स की फोटो सहित सारी डिटेल गैस एजेंसी डिस्ट्रिब्यूटर के पास होगी। डिस्ट्रिब्यूर से कन्जयूमर्स की यह डिटेल संबंधित ऑयल कंपनी जैसे इंडियन ऑयल, हिंदुस्तान पेट्रोलियम, भारत पेट्रोलियम के पास पहुंच जाएगी। सहां से तीनों कंपनियों के मुंबई स्थित मास्टर सर्वेर में इन डिटेल को फीड कर लिया जाएगा। इस फॉर्म में कंज्यूमर का नाम, पता, माता पिता का नाम, जन्म दिन, पत्नी या पति का नाम, टेलीफोन, मोबाइल नंबर और एड्रेस प्रूफ आदि के बारे में भरा जाता है। 

 

इन राज्यों के कंज्यूमर्स निशाने पर 
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, महाराष्ट्र में सबसे अधिक ऐसे लोग हैं, जिन्होंने केवीसी फॉर्म जमा नहीं कराया है। इनमें से ज्यादातर लोग ऐसे हैं, जिनके पास कई कई गैस कनेक्शन हैं और वे इसका कॉमिर्शयल इस्तेमाल करती है। जैसे कि- एक व्यक्ति एक ही नाम से कई गैस सिलेंडर ले रहा है, जिसे वह कॉमर्शियल इस्तेमाल के लिए बेच देता है। 

 

इन कंज्यूमर्स को भी नहीं मिलेगी छूट 
दिलचस्प बात यह है कि सरकार इस बार उन कंज्यूमर्स को भी छूट नहीं देना चाहती है, जो giveup स्कीम के तहत सब्सिडी छोड़ चुके हैं। उन्हें भी केवीआई कराना होगा। रिपोर्ट्स का कहना है कि इसके पीछे सरकार की मंशा घरेलू गैस का गलत इस्तेमाल करने वालों लोगों पर अंकुश लगाना है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट