विज्ञापन
Home » Economy » PolicyYou can change your pan card details by aadhaar card

सिर्फ 72 रुपए में आधार कार्ड की मदद से आप भी बदलवा सकते हैं पैन कार्ड की डिटेल्स, इस तरह करना होगा आवेदन

ई-मेल पर मिलेगा पैन कार्ड

You can change your pan card details by aadhaar card

You can change your pan card details by aadhaar card  पैन और आधार कार्ड को लिंक करने की समय सीमा पर केंद्र सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया है। जिसके चलते अब पैन को आधार से लिंक करने की समय सीमा 31 मार्च से बढ़ाकर 30 सिंतबर कर दी गई है। ऐसे में यदि आपके पैन कार्ड में कोई डिटेल्स गलत हैं तो उसे भी आप आधार कार्ड की मदद से ठीक करा सकते हैं। फिलहाल पैन कार्ड में किसी भी डिटेल्स को बदलवाने के लिए ग्राहकों को 500 रुपए खर्च करने पड़ते हैं।

नई दिल्ली।  पैन और आधार कार्ड को लिंक करने की समय सीमा पर केंद्र सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया है। जिसके चलते अब पैन को आधार से लिंक करने की समय सीमा 31 मार्च से बढ़ाकर 30 सिंतबर कर दी गई है। ऐसे में यदि आपके पैन कार्ड में कोई डिटेल्स गलत हैं तो उसे भी आप आधार कार्ड की मदद से ठीक करा सकते हैं। फिलहाल पैन कार्ड में किसी भी डिटेल्स को बदलवाने के लिए ग्राहकों को 500 रुपए खर्च करने पड़ते हैं। लेकिन अब आधार कार्ड की मदद से किसी भी डिटेल्स को ठीक करने के लिए आपको मात्र 72 रुपए खर्च करने पड़ेंगे। अगर आपको पैन कार्ड में अपना नाम, उपनाम, पता, जन्मतिथि बदलनी हो तो आपके पास आधार कार्ड होना जरूरी है।

सिर्फ 72 रुपए में चेंज करा सकेंगे पैन कार्ड की डिटेल्स

आधार कार्ड से आपकी डिटेल्स को मैच करके नया पैन कार्ड जारी किया जाता है। अगर आपका पैन कार्ड पुराना है या फिर फोटो खराब हो गई है तो भी डिटेल्स में बिना किसी तरह का बदलाव किए बगैर ही आप नए पैन कार्ड को जारी करवा सकते हैं। हालांकि इसके लिए भी आपको 72 रुपये खर्च करने होंगे। डिटेल्स बदलने के बाद आयकर विभाग आपका पैन कार्ड आपके ई-मेल आइडी में पीडीएफ फॉर्मेट में भेज देगा। यह पैन कार्ड डाक के द्वारा नहीं भेजा जाएगा। 

इस तरह करें आवेदन

- https://www.onlineservices.nsdl.com/paam/endUserRegisterContact.html जाएं।
- इस वेबसाइट पर अपनी सारी डिटेल्स भरें।
- आवेदक को फॉर्म के सभी कॉलम भरने होंगे और बायें मार्जिन पर सही का निशान लगाना होगा।
-  पैन कार्ड की प्रति,  पैन आवंटन पत्र की प्रति में से कोई एक दस्तावेज पैन के प्रमाण के रूप में प्रस्तुत किया जा सकता है। 
- पैन के प्रमाण के लिए अन्य कोई दस्तावेज स्वीकार्य नहीं होगा। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन