Home » Economy » PolicyWomen in India make on average 16 pct less than

भारत में महि‍लाओं को पुरुषों से 16.1% कम मि‍लती है सैलरी, दुनि‍याभर का है यही हाल

भारत में महिलाओं की कमाई पुरुषों के मुकाबले 16.1% कम है।

Women in India make on average 16 pct less than

नई दि‍ल्‍ली.  भारत में महिलाओं की कमाई पुरुषों के मुकाबले 16.1% कम है। कॉर्न फेरी की ओर से जारी रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि‍ यह आंकड़ा ग्लोबल स्तर पर पुरुषों के मुकाबले महिलाओं की औसतन कमाई के बराबर ही है। बता दें कि‍ रि‍पोर्ट के अनुसार ग्‍लोबल लेवल पर भी पुरुषों के मुकाबले महिलाओं की औसतन कमाई 16.1% ही कम है। 

 

 
53 देशों में हुए सर्वे पर आधारि‍त है डाटा 
कॉर्न फेरी की ओर से जारी की गई जेंडर पे इंडेक्‍स की इस रि‍पोर्ट में दुनि‍याभर के 53 देशों की 14,284 कंपनि‍यों और उनके 1 करोड़ 23 लाख कर्मचारि‍यों को शामि‍ल कि‍या गया। 
 
कम हो रहा है सैलरी का अंतर  
कॉर्न फेरी के रि‍वॉर्ड एंड बेनि‍फि‍ट सॉल्‍युशन के हेड बॉब वेसलकैंपर ने कहा कि‍ "हालांकि अब भी कई कंपनि‍यां हैं जो एक ही जैसी जॉब प्रोफाइल के लि‍ए महिलाओं को कम भुगतान करती हैं। लेकि‍न अगर औसत की बात करें तो एक ही नौकरी में महिलाओं और पुरुषों की सैलरी का अंंतर कम हो गया है। 
 

क्या कहती है रिपोर्ट 
#रि‍पोर्ट के अनुसार पूरी दुनि‍या में एक ही कंपनी में एक ही स्‍तर पर काम करने पर सैलरी यह अंतर 1.5 फीसदी कम हो जाता है। जबकि‍ महि‍लाओं और पुरुषों की सैलरी का अंतर देखते हैं तो है एक ही कंपनी, एक जॉब और एक ही तरह के काम के लेवल पर सैलरी का अंतर 0.5% और कम हो जाता है। 

 

#जबकि‍ भारत अलग-अलग कंपनि‍यों में एक ही जॉब लेवल पर यह अंतर 4 फीसदी का है। वहीं, दूसरी ओर जब एक ही कंपनी और एक ही स्‍तर की जॉब पर मि‍लने सैलरी का अंतर देखा गया तोअंतर 0.4 फीसदी कम हो गया। वहीं, जब एक ही कंपनी में एक ही जॉब लेवल पर महि‍ला और पुरुष की सैलरी का अंतर की तुलना की गई तो सैलरी का यह अंतर 0.2 फीसदी और भी कम हो गया। 

 
भारत से आगे है चीन 
महि‍लाओं को सैलरी देने के मामले में भेदभाव करने में चीन, भारत से अच्‍छी स्‍थि‍ति‍ में है। रि‍पोर्ट के अनुसार चीन में महि‍ला और पुरुषों की सैलरी में 12.1%  का अंतर है। इसके अलावा फ्रांंस में यह अंतर 14.1% है। जर्मनी में 16.8%, ब्राजील में 26.2%, यूके में 23.8% और अमेरि‍का में 17.1% अंतर है। 
 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट