Home » Economy » PolicyWomen in India make on average 16 pct less salary

महि‍लाओं को सैलरी देने में अमेेरि‍का-ब्रि‍टेन से बेहतर है भारत, होता है कम भेदभाव

भारत में महिलाओं की सैलरी पुरुषों के मुकाबले 16.1% कम है।

1 of
 
नई दि‍ल्‍ली. भारत में महिलाओं की सैलरी पुरुषों के मुकाबले 16.1% कम है। कॉर्न फेरी की ओर से जारी रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि‍ यह आंकड़ा ग्लोबल स्तर पर पुरुषों के मुकाबले महिलाओं की औसतन कमाई के बराबर ही है। बता दें कि‍ रि‍पोर्ट के अनुसार ग्‍लोबल लेवल पर भी महिलाओं को पुरुषों के मुकाबले औसतन 16.1% कम सैलरी है। लेकि‍न ऐसा नहीं है कि‍ महि‍लाओं से यह भेदभाव सि‍र्फ भारत में होता है। रि‍पोर्ट के अनुसार दुनि‍या के सबसे अमीर देश भी इस लि‍स्‍ट में शामि‍ल हैं जहां सैलरी के मामले में महि‍लाओं से भारत से ज्‍यादा भेदभाव होता है। 
आगे पढ़ें : कौन-कौन देश करते हैं ज्‍यादा भेदभाव 

अमेरि‍का भी है लि‍स्‍ट में भारत से पीछे 
 
53 देशों में हुए सर्वे पर आधारि‍त रि‍पोर्ट में कहा गया है कि‍ भारत में जहां महि‍लाओं की औसतन सैलरी पुरुषों से 16.1% कम है। वहीं, अमेरि‍का में महि‍लाओं को पुरुषों के मुकाबले 17.1% कम सैलरी मि‍लती है। ऐसे में अमेरि‍का महि‍लाओंं से भेदभाव के मामले में भारत से 1% आगे है। 
महि‍लाओं से भेदभाव में पीछे नहीं लंदन भी 
 
1 करोड़ 23 लाख कर्मचारि‍यों पर कि‍ए गए रि‍सर्च में कॉर्न फेरी ने कहा है कि‍ भारत के मुकाबले लंदन में सैलरी को लेकर महि‍लाओं से भेदभाव बहुत ज्‍यादा होता है। रि‍पोर्ट के मुताबि‍क लंदन में पुरुषों के मुकाबले महि‍लाओं की सैलरी 23.8% तक कम है। 
जर्मनी में भी होता है भेदभाव  
 
कॉर्न फेरी की ओर से जारी की गई जेंडर पे इंडेक्‍स रि‍पोर्ट में दुनि‍याभर की करीब 14,284 कंपनि‍यों को शामि‍ल कि‍या गया। इसके आधार पर आए नतीजों में कहा गया कि‍ जर्मनी में महि‍लाओं की सैलरी पुरुषों के मुकाबले 16.8% कम है। ऐसे में भारत के मुकाबले जर्मनी में भी सैलरी को लेकर महि‍लाओं से भेदभाव कि‍या जाता है। 
ब्राजील में भी बड़ा है सैलरी का अंतर 
 
महि‍लाओं को सैलरी देने के मामले में ब्राजील में बहुत ज्‍यादा भेदभाव कि‍या जाता है। रि‍पोर्ट के अनुसार ब्राजील में महि‍लाओं को पुरुषों के मुकाबले 26.2% कम सैलरी मि‍लती है। 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट