Home » Economy » PolicyWhen Cambridge Analytica data leak found a mention in sc

आधार डाटा लीक होने से प्रभावित हो सकता है चुनाव : सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने ‘आधार’ के सुरक्षित होने को लेकर चिंता जाहिर की है। कोर्ट ने कहा है कि आधार का डाटा लीक होने से चुनाव के

When Cambridge Analytica data leak found a mention in sc

नई दिल्‍ली.. सुप्रीम कोर्ट ने ‘आधार’ के सुरक्षित होने को लेकर चिंता जाहिर की है। कोर्ट ने कहा है कि आधार का डाटा लीक होने से चुनाव के परिणाम प्रभावित हो सकते हैं।  चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा की अध्यक्षता वाली पांच सदस्यीय संविधान पीठ ने देश में डाटा सुरक्षा कानून न होने को लेकर सवाल उठाया। पीठ ने कहा कि जब देश में डाटा सुरक्षा कानून नहीं है तो ऐसे में यह कहना कि लोगों का डाटा सुरक्षित है, कहां तक उचित है।  


कैंब्रिज एनालिटिका का जिक्र

 

सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई के दौरान अमेरिकी चुनाव को प्रभावित करने वाली कंपनी कैंम्‍ब्रिज एनालिटिका का भी जिक्र किया। कोर्ट ने कहा कि यह घटना खतरे की घंटी की तरह है। दरअसल, कैंम्‍ब्रिज एनालिटिका पर फेसबुक के जरिए 7 करोड़ से ज्‍यादा लोगों की डाटा चोरी का आरोप है। आरोप के मुताबिक कंपनी ने अमेरिकी चुनाव में प्रेसिडेंट पद के लिए डोनाल्‍ड ट्रम्‍प को जिताने में अहम भूमिका निभाई थी। 


क्‍या कहा कोर्ट ने 


सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई के दौरान आधार डाटा के चुनाव में इस्तेमाल पर चिंता जताई। संविधान पीठ के एक सदस्य न्यायमूर्ति डी वाई चंद्रचूड़ ने कहा कि ये वास्तविक आशंका है कि उपलब्‍ध आंकड़े किसी देश के चुनाव परिणाम को प्रभावित कर सकते हैं और यदि ऐसा होता है क्या लोकतंत्र बच पाएगा। 


यूआईडीएआई ने क्‍या दी दलील 


भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) के वकील ने दलील दी कि प्रौद्योगिकी का विकास हो रहा है और भारत के पास तकनीकी विकास की अपनी सीमाएं हैं। इस पर न्यायमूर्ति चंद्रचूड ने कहा, ज्ञान की सीमाओं के कारण हम वास्तविकता के बारे में आंख मूंदे नहीं रह सकते हैं, क्योंकि हम कानून को लागू करने जा रहे हैं जो भविष्य को प्रभावित करेगा। यूआईडीएआई की ओर से कहा गया है कि आधार के तहत डाटा का संग्रह कोई परमाणु बम नहीं है। इस तरह का डर याचिकाकर्ताओं की तरफ से फैलाया हुआ डर मात्र है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट