• Home
  • Govt Job opportunity : apply for Intelligence bureau vacancies

IB में निकली 1052 वैकेंसी, 10 नवंबर तक करें अप्लाई

देश की प्रतिष्ठित इंटेलिजेंस एजेंसी IB में भर्ती होना चाहते हैं तो यह बहुत अच्छा मौका है। इंटेलिजेंस ब्यूरो ने सिक्योरिटी असिस्टेंट और एग्जिक्युटिव के 1054 पदों पर भर्ती का विज्ञापन जारी किया है। ऑनलाइन अप्लाई करने का प्रोसेस शुरू हो चुका है और 10 नवंबर अप्लाई करने की लास्ट डेट है। अगर आप भी इसके लिए अप्लाई करना चाहते हैं तो केवल 50 रुपए फीस देकर अप्लाई कर सकते हैं। इसके अलावा कुछ जरूरी शर्तें हैं। आइए, इनके बारे में जानते हैं। 10 वीं पास होना जरूरी अप्लाई करने के लिए आपका कम से कम 10 वीं पास होना जरूरी है। दूसरी शर्त है कि जिन इलाकों के लिए वैंकेंसी निकाली गई है, वहां की लोकल लैंग्वेज की भी जानकारी होनी चाहिए, हालांकि कई इलाकों में केवल हिंदी की जानकारी होना काफी है। कौन सी लैंग्वेज की जानकारी जरूरी है यह वैकेंसी 34 लोकेशन के लिए निकाली गई है। सबसे अधिक वैकेंसी दिल्ली हैडक्वार्टर के लिए है, जहां हिंदी के अलावा पंजाबी और उर्दू का ज्ञान होना जरूरी है। जबकि मुंबई के लिए मराठी, कोनकणी, नागपुर के लिए गोंडी, मडिया, मराठी, उर्दू, कोलकाता के लिए बंगाली, नेपाली, रोहिंग्या, चितागोंगी, सिलेटी, त्रिवेंद्रम के लिए मलयालम, अहमदाबाद के लिए गुजराती, अमृतसर के लिए पंजाबी, हैदराबाद के लिए तेलगू की जानकारी होनी चाहिए, लेकिन पटना, भोपाल, देहरादून, जयपुर, लखनऊ, मेरठ, वाराणसी के लिए केवल हिंदी का ज्ञान होना ही काफी है।

Money Bhaskar

Oct 23,2018 04:13:00 PM IST

नई दिल्ली. देश की प्रतिष्ठित इंटेलिजेंस एजेंसी IB में भर्ती होना चाहते हैं तो यह बहुत अच्छा मौका है। इंटेलिजेंस ब्यूरो ने सिक्योरिटी असिस्टेंट और एग्जिक्युटिव के 1054 पदों पर भर्ती का विज्ञापन जारी किया है। ऑनलाइन अप्लाई करने का प्रोसेस शुरू हो चुका है और 10 नवंबर अप्लाई करने की लास्ट डेट है। अगर आप भी इसके लिए अप्लाई करना चाहते हैं तो केवल 50 रुपए फीस देकर अप्लाई कर सकते हैं। इसके अलावा कुछ जरूरी शर्तें हैं। आइए, इनके बारे में जानते हैं।

10 वीं पास होना जरूरी
अप्लाई करने के लिए आपका कम से कम 10 वीं पास होना जरूरी है। दूसरी शर्त है कि जिन इलाकों के लिए वैंकेंसी निकाली गई है, वहां की लोकल लैंग्वेज की भी जानकारी होनी चाहिए, हालांकि कई इलाकों में केवल हिंदी की जानकारी होना काफी है।

कौन सी लैंग्वेज की जानकारी जरूरी है
यह वैकेंसी 34 लोकेशन के लिए निकाली गई है। सबसे अधिक वैकेंसी दिल्ली हैडक्वार्टर के लिए है, जहां हिंदी के अलावा पंजाबी और उर्दू का ज्ञान होना जरूरी है। जबकि मुंबई के लिए मराठी, कोनकणी, नागपुर के लिए गोंडी, मडिया, मराठी, उर्दू, कोलकाता के लिए बंगाली, नेपाली, रोहिंग्या, चितागोंगी, सिलेटी, त्रिवेंद्रम के लिए मलयालम, अहमदाबाद के लिए गुजराती, अमृतसर के लिए पंजाबी, हैदराबाद के लिए तेलगू की जानकारी होनी चाहिए, लेकिन पटना, भोपाल, देहरादून, जयपुर, लखनऊ, मेरठ, वाराणसी के लिए केवल हिंदी का ज्ञान होना ही काफी है।

किस उम्र के लोग कर सकते हैं अप्लाई

अधिकतम आयु सीमा 27 साल है। अधिकतम आयु सीमा में एससी/एसटी को 5 सालों की छूट दी जाएगी जबकि ओबीसी कैंडिडेट्स को 3 सलों की।

अप्लाई कैसे करें:

योग्यता की शर्तों को पूरा करने वाले कैंडिडेट्स एमएचए की ऑफिशल वेबसाइट www.mha.gov.in या एनसीएस पोर्टल www.ncs.gov.in पर आवेदन कर सकते हैं। किसी अन्य मोड से आवेदन को स्वीकार नहीं किया जाएगा।

आगे पढ़ें : इन्हें मिल रही है फीस में छूट

इन्हें मिल रही है फीस में छूट आवेदन शुल्क 50 रुपये है। जनरल और ओबीसी श्रेणी के सिर्फ पुरुष कैंडिडेट्स को फीस देना होगा। सभी एससी/एसटी, भूतपूर्व सैनिक और महिला कैंडिडेट्स को फीस से छूट है। आवेदन शुल्क का भुगतान पंजीकरण के एक दिन बाद ऑनलाइन या ऑफलाइन किया जा सकता है। आगे पढ़ें : क्या है सेलेक्शन प्रोसेसक्या है सेलेक्शन प्रोसेस सेलेक्शन प्रोसेस तीन चरणों में होगा। चयन प्रक्रिया की तारीखों का ऐलान बाद में किया जाएगा। पहले चरण में लिखित परीक्षा होगी जिसमें ऑब्जेक्टिव क्वेस्चन पूछे जाएंगे। दूसरे चरण में विश्लेषणात्मक सवाल होंगे। तीसरे चरण में इंटरव्यू होगा जिसमें भाषा पर पकड़ की परीक्षा भी होगी। पूरी जानकारी के लिए यहां क्लिक करें <a href='https://mha.gov.in/sites/default/files/VacanciesSecurityAssistant_18102018.pdf'>https://mha.gov.in/sites/default/files/VacanciesSecurityAssistant_18102018.pdf</a>
X

Money Bhaskar में आपका स्वागत है |

दिनभर की बड़ी खबरें जानने के लिए Allow करे..

Disclaimer:- Money Bhaskar has taken full care in researching and producing content for the portal. However, views expressed here are that of individual analysts. Money Bhaskar does not take responsibility for any gain or loss made on recommendations of analysts. Please consult your financial advisers before investing.