Home » Economy » PolicyUP To Recruit 97,000 Police Constables

97,000 पुलिस कांस्टेबल की होगी भर्ती

UP सरकार दे रही है नौकरी, 5 नवंबर को जारी होगा विज्ञापन

1 of
नई दिल्ली। उत्तर प्रदेश (यूपी) सरकार 97,000 सिपााहियों की भर्ती करने जा रही है। गुरुवार को इसकी जानकारी प्रदेश के पुलिस महानिदेशक ओपी सिंह और सचिव गृह डाॅक्टर अरविंद कुमार ने प्रेस कांफ्रेंस कर दी। ओपी सिंह ने बताया कि 16 जिले में 482  एग्जाम सेंटर में तीन चरण में आयोजित की जाएगी। इसका अंतिम रिजल्ट 2019 तक आएगा। पहले चरण में 56,808 पद में 51, 216 सिपाही, 3668 जेल वार्डन और 1,924 फायरमैन के पदों पर भर्ती होंगे। इससे पहले भी इस वर्ष की शुरूआत से ही 41,250 सिपाहियों की भर्ती प्रक्रिया चल रही है।

 
आगे पढ़े..
 
भर्ती में आरक्षण के नियम लागू होंगे  
प्रमुख सचिव ने बताया कि भर्ती प्रक्रिया में सिर्फ लिखित परीक्षा होगी। इंटरव्यू नहीं होगा। उन्होंने कहा कि भर्ती एजेंसियों के माध्यम से की जाएगी। इस बड़ी परीक्षा के दौरान मजिस्ट्रेट और पुलिस बल भी तैनात किए जाएंगे। किसी भी प्रकार की गड़बड़ी को रोकने के लिए एसटीएफ भी भर्ती परीक्षा पर नजर रखेगी। वे आगे कहते हैं, भर्ती में आरक्षण के नियम लागू होंगे। इसमें सिविल पुलिस में 20 प्रतिशत पद महिलाओं के लिए आरक्षित होंगे। प्रमुख सचिव गृह ने बताया कि फायरमैन के 1924 पदों पर भर्ती के लिए 5 नवंबर को विज्ञापन जारी किया जाएगा। जुलाई में परीक्षा का फाइनल रिजल्ट आएगा। कारागार विभाग में 3638 वार्डन पद पर भर्ती होगी। इसी में 280 पदों पर घुड़सवार पुलिस में भर्ती होगी।
 
आगे पढ़े..
 

प्राथमिकता है बेहतर पुलिसिंग की

प्रमुख सचिव ने कहा कि वर्तमान सरकार की प्राथमिकता बेहतर पुलिसिंग है। इसके लिए भर्ती, शस्त्र स्तर पर काम हो रहा है। कम फोर्स की वजह से छुट्टी, ज्यादा काम, तनाव होता है। मैन पॉवर की कमी है। वे कहते हैं, वर्तमान में हमारे पास 2.29 लाख पुलिस, पीएसी की उपलब्धता है। 32 हजार सिपाही ट्रेनिंग कर रहे हैं। 97 हजार सिपाहियों की कमी है, जिसे हम इन दो भर्तियों से पूरा कर लेंगे। प्रदेश में 37,000 पुलिसकर्मियों के प्रमोशन हुए। इसमें कांस्टेबल, हेड कांस्टेबल, सब इंस्पेक्टर, इंस्पेक्टर हैं। हम प्रमोशन के साथ भर्ती पर ध्यान दे रहे हैं। जेल वार्डन के 50 प्रतिशत तथा फायरमैन के 37 प्रतिशत पद खाली हैं। उन्होंने कहा कि जून व जुलाई तक हम पुलिस के कुल 97 हजार सिपाहियों की भर्ती हम पूरी कर लेंगे।
 
 
 
 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Don't Miss