विज्ञापन
Home » Economy » PolicyUmang app will give information about toll tax and toll booth

अब ज्यादा रुपए नहीं ले पाएंगे टोलकर्मी, इस एप से घर बैठे जानिए कितना है टोल टैक्स

17 राज्यों की 325 सेवाएं उमंग एप से दी जा रही हैं

Umang app will give information about toll tax and toll booth

केंद्र सरकार की तरफ से लॉन्च किए गए उमंग ऐप पर अब आप ई-राही के माध्यम से देश भर के टोल बूथों की सूची और टोल -शुल्क जैसी जानकारियां भी ले सकेंगे।  उमंग एप के जरिए सरकार आम लोगों को विभिन्न ई-सेवाओं को एक साथ उपलब्ध कराना है। वर्तमान में 17 राज्यों की 325 सेवाएं उमंग एप से दी जा रही हैं। UMANG यानी कि यूनिफाइड मोबाइल एप्लीकेशन फॉर न्यू-एज गवर्नेंस ऐप के जरिए आप घर बैठे कई सरकारी काम निपटा सकते हैं।

नई दिल्ली। केंद्र सरकार की तरफ से लॉन्च किए गए उमंग ऐप पर अब आप ई-राही के माध्यम से देश भर के टोल बूथों की सूची और टोल -शुल्क जैसी जानकारियां भी ले सकेंगे।  उमंग एप के जरिए सरकार आम लोगों को विभिन्न ई-सेवाओं को एक साथ उपलब्ध कराना है। वर्तमान में 17 राज्यों की 325 सेवाएं उमंग एप से दी जा रही हैं। UMANG यानी कि यूनिफाइड मोबाइल एप्लीकेशन फॉर न्यू-एज गवर्नेंस ऐप के जरिए आप घर बैठे कई सरकारी काम निपटा सकते हैं। यह ऐप बहुत सी सुविधाओं से लैस है। ऐप के माध्यम से विभिन्‍न सरकारी सेवाओं के बारे में जानकारी जुटाई जा सकती है। 

 

गूगल प्ले स्टोर, आईओएस स्टोर और विंडोज स्टोर पर उपलब्‍ध है यह ऐप 

मिनिस्ट्री ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स इन्फॉर्मेशन एंड टेक्नोलॉजी द्वारा डिजाइन की गई यह ऐप गूगल प्ले स्टोर, आईओएस स्टोर और विंडोज स्टोर पर उपलब्‍ध है। यह ऐप 325 सेंट्रल, स्टेट और लोकल लेवल एडमिनिस्ट्रेशन लेवल की सर्विसेज की जानकारी देती है। UMANG के जरिए मिलने वाली सेवाओं और सुविधाओं की बात की जाए तो इसकी लिस्‍ट काफी लंबी है। इस ऐप की मदद से आप नया पैन कार्ड अप्लाई कर सकते हैँ। पैन कार्ड बनवाने के लिए दी जाने वाली फीस का भुगतान भी यहीं से कर सकते हैं। 

 

ये सर्विसेज भी इस ऐप पर हैं उपलब्‍ध

वहीं भारत, इंडेन और एचपी समेत सभी कंपनियों के गैस सिलेंडर बुक कर सकते हैं। इसके अलावा आप इस ऐप की मदद से घर बैठे पासपोर्ट और ड्राइविंग लाइसेंस तक बनवा सकते हैं। आधार कार्ड, एआईसीटीई, एकेपीएस, भारत गैस, सीबीएसई, सीपीग्राम्स, क्रॉप इंश्योरेंस, डिजि सेवक, डायरेक्टरेट ऑफ मार्केटिंग एंड इंस्पेक्शन, ई-धारा लैंड रिकॉर्ड्स, ई-माइग्रेट, ई-पाठशाला, ईपीएफओ आदि इस ऐप से जुड़े हुए हैं।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन