बिज़नेस न्यूज़ » Economy » Policyअनचाही कॉल से मिलेगा छुटकारा, ट्राई ने उमंग के प्‍लेटफॉर्म पर लॉन्‍च किया DND 2.0 ऐप

अनचाही कॉल से मिलेगा छुटकारा, ट्राई ने उमंग के प्‍लेटफॉर्म पर लॉन्‍च किया DND 2.0 ऐप

केंद्र सरकार ने डीएनडी 2.0 ऐप को उमंग ऐप पर लांच किया है।

you can get rid of unwanted call with dnd app, trai on unwanted call

 

नई दिल्‍ली। अब आप अपने फोन में बिना अतिरिक्‍त ऐप रखे आसानी से अनचाही कॉल से छुटकारा पा सकते हैं। केंद्र सरकार ने डीएनडी 2.0 ऐप को उमंग ऐप के प्‍लेटफॉर्म पर लांच कर दिया है। ट्राई के इस ऐप को पहले प्‍ले स्‍टोर के जरिए अपने फोन में डाउनलोड करके ही सर्विस का लाभ लिया जा सकता था। उमंग प्‍लेटफॉर्म पर आने के बाद ग्राहकों को अलग से यह एेेप रखने की जरूरत नहीं होगी। अगर आपके पास उमंग ऐप है तो सीधा उसी ऐप के जरिए डीएनडी 2.0 की सर्विस आपको मिल सकेगी। इस तरह न सिर्फ आप अनचाही कॉल से बच सकते हैं, बल्कि अपने फोन में एक अतिरिक्‍त ऐप रखने से भी बच सकते हैं। 

अक्‍सर टेली मार्केटिंग कंपनियां उपभोक्‍ताओं के मोबाइल फोन पर कॉल करती हैं। इसकी वजह से लोगों को असुविधा का सामना करना पड़ता है। लोगों की दिक्‍कतों को दूर करने के लिए दूरसंचार नियामक ट्राई ने पिछले साल यह ऐप लॉन्‍च किया था। ग्राहकों की सहूलितयों के लिए ट्राई पहले भी माई स्‍पीड और माई कॉल लॉन्‍च किया है। 

 

क्‍या है उमंग ऐप 

डिजिटल इंडिया के प्रमोशन तथा एक से ज्‍यादा सरकारी सेवाओं को एक प्‍लेटफॉर्म पर लाने के लिए मोदी सरकार ने पिछले साल जून में उमंग ऐप को लॉन्‍च किया था। शरुआत में इसमें गैस बुकिंग, सरकारी अस्‍पताल में अप्‍वाइंटमेंट, आधार जैसी 8 सुविधाओं से जुड़े ऐप जोड़े गए थे। बाद में इसमें कर्मचारी राज्‍य बीमा निगम (ESI), Bharat Bill pay सहित चार राज्‍यों की सर्विसेस हो जोड़ा गया। सरकार की कोशिश है कि आने वाले समय में इसमें 100 से भी ज्‍यादा सर्विसेज से जुड़े ऐप को इस ऐप के साथ जोड़ जाए। ताकि लोग 100  ऐप की जगह एक उमंग ऐप के जरिए ही सारे काम अंजाम दे सकें। उमंग को मोबाइल में डाउनलोड करने के लिए आप 97183-97183 पर मिस्‍ड कॉल दे सकते हैं। इसे डाउनलोड और इंस्‍टॉल करने के बाद आपको इस खुद को रजिस्‍टर करना होगा। 

 

 

यह भी पढ़ें- सरकार के UMANG ऐप से जुड़ीं Bharat Bill सहित 7 नई सर्विसेज, 12 करोड़ से अधिक लोगों को फायदा

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट