Home » Economy » PolicyADVANTAGES OF COMMON SERVICE CENTRE

30 रुपए में मेदांता अस्पताल के डॉक्टर से करा सकेंगे इलाज, अपोलो की सुविधा भी उपलब्ध

गांवों में चलने वाले कॉमन सर्विस सेंटर पर होम्योपैथ एवं आयुर्वेद का इलाज भी उपलब्ध

1 of

 

मनी भास्कर /नई दिल्ली

बड़े शहरों के अस्पतालों के इलाज से महरूम छोटे शहर एवं गांव के लोग अब मेदांता जैसे नामी अस्पताल के डॉक्टरों से सिर्फ 30 रुपए में अपना इलाज करा सकेंगे। छोटे शहरों से लेकर गांवों तक में चलने वाले कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) के साथ मेदांता अस्पताल ने एक समझौता किया है। जल्द ही यह सेवा सीएससी पर शुरू हो जाएगी।

 

मेदांता से हुआ करार 

सीएससी के सीईओ डी.सी. त्यागी ने मनी भास्कर को बताया कि दो दिन पहले मेदांता अस्पातल के साथ उनका करार हुआ है। इसके तहत सीएससी पर आने वाले मरीज मेदांता के डॉक्टरों की उपलब्धता के मुताबिक उनसे टाइम लेकर वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए अपना इलाज करा सकेंगे। बदले में मरीज को सिर्फ 30 रुपए देने होंगे। त्याही ने बताया कि मेदांता अस्पताल यह काम अपने कॉरपोरेट सामाजिक दायित्व (सीएसआर) के तहत करना चाहता है, इसलिए सिर्फ 30 रुपए चार्ज कर रहा है। मेदांता के संस्थापक देश के मशहूर डॉक्टर नरेश त्रेहान है।

 

आगे पढ़ें : कितने में करा सकेंगे अपोलो अस्पताल से इलाज 

 

100 रुपए में अपोलो के डाक्टर से दिखा सकते हैं

 

त्यागी ने बताया कि मरीज सीएससी पर आकर 100 रुपए देकर अपोलो अस्पताल के डॉक्टर से इलाज करा सकते हैं। अपोलो अस्पताल के डाक्टर से दिखाने का चार्ज 100 रुपए हैं। यह चार्ज अस्पताल वाले तय करते है। उन्होंने बताया कि अपोलो अस्पातल के डाक्टर से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए इलाज कराने का काम पहले से चल रहा है। मरीज को दिखाने के बाद अपोलो अस्पताल का पर्चा सीएससी से मिल जाता है। मरीज चाहे तो सीएससी पर ऑनलाइन दवा मंगा सकता है या फिर बाजार से खरीद सकता है।

 

आगे पढ़ें : होम्यापैथ और आयुर्वेद की सुविधा उपलब्ध 

होम्योपैथ एवं आयुर्वेद इलाज की सुविधा भी उपलब्ध

 

त्यागी ने मनी भास्कर को बताया कि सीएससी पर जाकर मरीज होम्योपैथ एवं आयुर्वेद पद्धति से भी इलाज करा  सकते हैं। उन्होंने बताया कि आयुर्वेद के लिए उन्होंने पतंजलि से करार किया हुआ है। इसके तहत मरीज को इलाज के बदले 50 रुपए देने होते हैं। दवाई की खरीदारी उन्हें पतंजलि के स्टोर से करनी होती है। होम्योपैथ के लिए सीएससी की तरफ से पैकेज चलाया जा रहा है। त्यागी ने बताया कि इस पैकेज के तहत मरीज 1000 रुपए देकर होम्योपैथ डॉक्टर से 8 बार दिखा सकता है। साथ ही मरीज को दवाई भी दी जाती है, जिसका कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं लिया जाता है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट