बिज़नेस न्यूज़ » Economy » Policyसिंगल्स हैं देश के सुपर कंज्यूमर, शराब और एंटरटेनमेंट पर खर्च करते हैं 25% से अधिक सैलरी

सिंगल्स हैं देश के सुपर कंज्यूमर, शराब और एंटरटेनमेंट पर खर्च करते हैं 25% से अधिक सैलरी

देश के शहरी इलाकों में रहने वाले अमीर सिंगल्स देश के सुपर कंज्यूमर्स हैं।

Singles are spending over 25 pct of there salary liquor and entertainment
नई दिल्ली. देश के शहरी इलाकों में रहने वाले अमीर सिंगल्स देश के सुपर कंज्यूमर्स हैं। इनकी सैलरी 65 से 70 हजार रुपए प्रतिमाह है। ये लोग अपनी जरूरतों के हिसाब से नहीं बल्कि अपनी जीवनशैली के हिसाब से खर्च करते हैं।  नील्सन की एक सर्वे रिपोर्ट में यह खुलासा किया गया है।  रिपोर्ट कहती है कि इन शहरी सिंगल लोगों की डिस्पोजेबल इनकम प्रतिमाह 25 हजार से 30 हजार रुपए के बीच हैं। लेकिन खास बात यह है कि यह लोग अपनी सैलरी का करीब 35 फीसदी हिस्सा सिर्फ खाने और अपनी सेविंग्स पर खर्च कर देते हैं। 

 
कहां करते हैं सुपर कंज्यूमर खर्च 
 
सेविंग्स : नील्सन की रिपोर्ट के अनुसार, ये सुपर कंज्यूमर अपनी सैलरी का 18 से 22 फीसदी हिस्सा अपनी सेविंग्स पर खर्च करते हैं।  
 
खाना सुपर कंज्यूमर अपनी सैलरी का करीब 12 से 16 फीसदी हिस्सा अपने महीने भर के खाने पर खर्च करते हैं। इसका सीधा मतलब यह है कि अपने परिवार से दूर रहने का मतलब यह कतई नहीं है कि अपने खाने के साथ समझौता करें। क्योंकि इन लोगों की रसोई में हमेशा फल, सब्जी और ड्राई फ्रूट आपको मिल जाएगा। 
 
रूम रेंट : ये कंज्यूमर अपनी सैलरी का करीब 10 से 14 फीसदी हिस्सा अपने रहने यानी रूम रेंट पर खर्च कर देते हैं।  
 
ड्रिंक और एंटरटेनमेंट : ये कंज्यूमर अपनी सैलरी का सबसे ज्यादा हिस्सा मनोरंजन और शराब पर खर्च करते हैं। अगर ड्रिंक और एंटरटेनमेंट को मिला दिया जाए तो यह खर्च उनकी सैलरी का करीब एक चाथाई यानी 24 फीसदी हो जाता है। 
 
ईएमआई और लोन : ये सुपर कंज्यूमर अपनी सैलरी का एक हिस्सा लोन की ईएमआई को चुकाने में खर्च करते हैं। रिपोर्ट के अनुसार ये हिस्सा इनकी सैलरी के 5 से 9 फीसदी के करीब है। 
 
जरूरत के काम : कुछ जरूरी खर्च हैं जिनमें कपड़े धुलवाना और ट्रांपोर्टेशन शामिल है। इस पर यह लोग करीब 22 फीसदी खर्च करते हैं। 
 
अन्य खर्च  इसके अलावा अन्य खर्च पर 6 से 10 फीसदी सैलरी खर्च होती है। 
 
 
गैजेट्स से मेनटेन होता है स्टेटस 
 
 
 गैजेट आपकी पर्सनैलिटी को निखारने का काम करते हैं। यही कारण है कि ये सुपर कंज्यूमर गैजेट के नाम पर सिर्फ स्मार्टफोन तक सीमित नहीं है। आज कल वे अपनी लाइफ को आसान बनाने और घर में मदद करने वाले गैजेट्र्रस को खरीदना पसंद करते हैं। 
 
ऐसे में यह सुपर कंज्यूमर कॉफी मेकर, होम थिएटर, ब्लूटूथ स्पीकर, एयर प्यूरीफायर, प्रोजेक्टर और वीआर सेट जैसे गैजेट भी खरीदते हैं। 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट