विज्ञापन
Home » Economy » PolicySBI alerts customers of card skimming fraud

SBI के इस मैसेज पर नहीं दिया ध्यान तो खाली हो जाएगा आपका अकाउंट

SBI ने ग्राहकों को इन चीजों से सावधानी बरतने को कहा

SBI alerts customers of card skimming fraud

SBI alerts customers of card skimming fraud भारत के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने अपने ग्राहकों को अलर्ट किया है। SBI ने अपने सभी ग्राहकों को कार्ड स्किमिंग के बारे में सचेत रहने और सतर्कता बरतने के बारे में कहा है। SBI ने अपने ग्राहकों को जागरूक करने के लिए क्लोनिंग से बचने के लिए एसएमएस भेजे हैं। अभी तक मैग्नेटिक स्ट्रिप वाले डेबिट कार्ड ग्राहकों को दिए जाते थे। इन कार्ड में क्लोनिंग का बड़ा खतरा था। इन कार्ड्स का डाटा कॉपी करके देशभर में तमाम फ्रॉड सामने आए थे। 

नई दिल्ली। भारत के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने अपने ग्राहकों को अलर्ट किया है। SBI ने अपने सभी ग्राहकों को कार्ड स्किमिंग के बारे में सचेत रहने और सतर्कता बरतने के बारे में कहा है। SBI ने अपने ग्राहकों को जागरूक करने के लिए क्लोनिंग से बचने के लिए एसएमएस भेजे हैं। अभी तक मैग्नेटिक स्ट्रिप वाले डेबिट कार्ड ग्राहकों को दिए जाते थे। इन कार्ड में क्लोनिंग का बड़ा खतरा था। इन कार्ड्स का डाटा कॉपी करके देशभर में तमाम फ्रॉड सामने आए थे। 

 

SBI ने जारी किया अलर्ट


गौरतलब है कि हाल ही में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने सभी बैंकों को 31 दिसंबर से पहले EMV चिप वाले कार्ड जारी करने के निर्देश दिए थे। इन कार्डों का आवंटन जारी है।  SBI ने अलर्ट जारी कर कहा है कि EV चिप वाले कार्ड का डाटा भी स्कीमर से चोरी किया जा सकता है। लिहाजा, सभी ग्राहकों को अतिरिक्त सतर्कता बरतने को कहा है। 

 

SBI ने ग्राहकों से कहा है कि- 

 

  • अपना कार्ड किसी को भी ना दें।
  • पिन एंटर करते वक्त ऊपर से हाथ जरूर रख लें। 
  • किसी को भी अपना पिन न बताएं। यहां तक कि SBI के प्रतिनिधि का फोन आने पर भी न बताएं।
  • प्रत्येक ट्रांजैक्शन के बाद अपना कार्ड लेना न भूलें।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन
Don't Miss