Home » Economy » PolicySBI again changed the rules to deposit cash, the relief

कैश जमा करने के लिए SBI ने फिर बदला नियम, दी राहत

31 अक्टूबर से SBI के एटीएम से सिर्फ 20 हजार रु. ही निकाल सकते हैं

1 of

नई दिल्ली। सरकारी बैंक स्टेट बैंक आॅफ इंडिया (SBI) ने अपने खाताधारकों को राहत दी है। SBI ने अपने दूसरी ब्रांच (नाॅन होम) में कैश जमा करने की रकम पर सीमा हटा दी है। इस बात की जानकारी खुद एसबीआई ने अपने टि्वटर एकाउंट से दी। इस जानकारी के मुताबिक अब नाॅन होम ब्रांच में कैश डिपाॅजिट करने पर अपर कैप अपडेट कर दिया गया है। दरअसल इसके पहले दूसरे ब्रांच में पैसे डिपॉजिट कराने के लिए लिमिट तय थी।पहले दूसरे ब्रांच में सिर्फ 25 हजार की रकम जमा करवाई जा सकती थी। अब एसबीआई ने इस नियम के मुताबिक आप किसी भी ब्रांच में जाकर कितना भी कैश जमा करवा सकते हैं। इस सुविधा के लिए एसबीआई हर ट्रांजेक्शन पर 50 रुपए और इसके अतिरिक्त उस पर जीएसटी का शुल्क वसूल करेगा।

देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने बैंक खाते में कैश जमा करने और निकालने के नियम बदल दिए है । बैंक ने इसकी जानकारी अपने ट्विटर हैंडल पर दी है। एसबीआई ने बताया कि क्लासिक और मेस्ट्रो डेबिट कार्ड के लिए नकद निकासी सीमा कम कर दी गई है। एटीएम से हर दिन निकालने वाले अधिकतम रुपयों की सीमा को आधा कर दिया है। एसबीआई का यह नियम 31 अक्टूबर से चालू हो जाएगी। अब एसबीआई एटीएम से एक दिन में सिर्फ 20 हजार रुपए की रकम निकाली जा सकेगी। पहले यह सीमा 40 हजार रुपए की थी। एसबीआई पोर्टल के मुताबिक एसबीआई प्लेटिनम कार्ड से आप पहले की ही तरह 1 लाख रुपये रोजाना अपने बैंक खाते से निकाल सकते हैं। यह फैसला बैंकोंं को एटीएम ट्रांजेक्शन में होने वाली धोखाधड़ी की मिलने वाली शिकयतों को देखते हुए लिया गया है।

 

आगे पढ़ें..

 

 

बैंक ने अपने ग्राहकों को भेजा है ये SMS- बैंक की ओर से भेजे SMS में कहा गया है कि प्रिय ग्राहक, क्लासिक और मेस्ट्रो कार्ड की  कैश लिमिट 40,000 रुपये से घटाकर 20,000 रुपये प्रति दिन कर दी गई है। यह नियम 31 अक्टूबर से लागू हो जाएगा।

ले सकते हैं खास कार्ड

एसबीआई ने कहा है कि जिन ग्राहकों को एटीएम से एक दिन में 20,000 रुपए से अधिक निकालनी हो वह चाहें तो ऊंचे वेरिएंट वाला डेबिट कार्ड्स ले सकते हैं। ऐसे कार्ड्स उन खाताधारकों को जारी किया जाता है जिनके खाते में मिनिमम बैलेंस ज्‍यादा होता है। 

आगे पढ़ें...

करंट अकाउंट में जमा हो सकते हैं 2 लाख रुपए

इसके अलावा करंट अकाउंट धारकों के लिए भी एसबीआई ने अपने नियम बदले हैं। अब ग्राहक हर दिन किसी दूसरी ब्रांच में 2 लाख रुपए तक जमा करा सकते हैं। एसबीआई ने इस सर्विस की जानकारी ट्विटर के जरिए दी।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट