विज्ञापन
Home » Economy » PolicyNew IIP and CPI data released

मोदी सरकार के लिए एक अच्छी खबर, महंगाई घटी और औद्योगिक उत्पादन बढ़ा 

19 महीनों के सबसे निचले स्तर पर पहुुंची महंगाई दर

New IIP and CPI data released

 


नई दिल्ली. मोदी सरकार के लिए दो अच्छी खबर है। मंगलवार को केंद्रीय सांख्यिकी कार्यालय (CSO) द्वारा जारी आंकड़ों में बताया गया कि महंगाई दर कम हो रही है, इसके साथ-साथ औद्योगिक उत्पादन भी बढ़ रहा है। 

 

महंगाई घटी 
सीएअसो के मुताबिक, अंडा, सब्जी समेत खाद्य वस्तुओं के दाम कम होने से खुदरा मुद्रास्फीति जनवरी में पिछले महीने के मुकाबले घटकर 2.05 प्रतिशत पर आ गई। यह 19 महीनों का सबसे निचला स्तर है।  दिसंबर 2018 के संशोधित आंकड़ों के अनुसार उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) आधारित खुदरा मुद्रास्फीति उस महीने 2.11 प्रतिशत थी, जबकि प्रारंभिक आंकड़ों में इसे 2.19 प्रतिशत बताया गया था। जनवरी, 2018 में खुदरा मुद्रास्फीति 5.07 प्रतिशत थी। केंद्रीय सांख्यिकी कार्यालय ने आगे कहा कि फ्यूल और लाइट कैटिगरी में भी महंगाई दर इस साल जनवरी में घटकर 2.2 प्रतिशत पर आ गई, जो दिसंबर 2018 में 4.54 प्रतिशत थी। 

 

औद्योगिक उत्पादन बढ़ा  
जबकि औद्योगिक उत्पादन (IIP) की वृद्धि दर दिसंबर, 2018 में 2.4 प्रतिशत बढ़ी है। नवंबर, 2018 के औद्योगिक उत्पादन की वृद्धि दर के आंकड़ों को नीचे की ओर संशोधित कर 0.3 प्रतिशत कर दिया गया है। पहले इसके 0.5 प्रतिशत रहने का अनुमान लगाया गया था। हालांकि CSO के मुताबिक दिसंबर, 2017 में औद्योगिक उत्पादन की वृद्धि दर 7.3 प्रतिशत रही थी। दिसंबर 2018 में खनन क्षेत्र का उत्पादन घटने और विनिर्माण क्षेत्र के खराब प्रदर्शन की वजह से औद्योगिक उत्पादन प्रभावित हुआ हे। 
 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन