Home » Economy » Policyrbi to inject cash in November to boost liquidity

दिवाली पर बाजार में पैसा ही पैसा, घर-गाड़ी खरीदने के लिए नहीं होगी नगदी की कमी

आरबीआई सिस्टम में डाललेगा 40,000 करोड़

1 of

नई दिल्ली। इस बार दिवाली के मौके पर बाजार में पैसा ही पैसा होगा। रिजर्व बैंक बैंकों को नवंबर में 40,000 करोड़ रुपए देने जा रहा है। इससे बैंकों के पास पर्याप्त मात्रा में नगदी होगी और वे घर और कार खरीदने के लिए लोन लेने वाले कस्टमर्स को आसानी से लोन दे पाएंगे। इसके अलावा आम लोगों को एटीएम में आसानी से नगदी भी मिल जाएगी जिससे वे आसानी से दिवाली की खरीदारी कर पाएंगे। 

 

सरकारी प्रतिभूतियां खरीदेगा रिजर्व बैंक 

 

रिजर्व बैं की ओर से जारी बयान में कहा गया कि हमारा आकलन है कि आने वाले वाले दिनों में बाजार में नगदी की जरूरत होगी। इसलिए ओएमओ के तहत नवंबर में 40,000 करोड़ रुपए की सरकारी प्रतिभूतियां खरीदने का फैसला किया गया है। रिजर्व बैंक यह पैसा सिस्टम में डालेगा जिससे बाजार में नगदी का प्रवाह बढ़ेगा। 

अक्टूबर में बाजार में 36,000 करोड़ रुपए डाल चुका है रिजर्व बैंक 

 

इससे पहले रिजर्व बैंक बाजार में नगदी की कमी को दूर करने के लिए सिस्टम में 36,000 करोड़ रुपए प्रवाहित कर चुका है। रिजर्व बैंक ने इसके लिए ओपेन मार्केट ऑपरेशन का सहारा लिया था। 

एनबीएफसी कंपनियां कर रही हैं नगदी की किल्लत का सामना 

 

 

मौजूदा समय में नॉन बैंकिंग फाइनेंस यानी एनबीएफसी कंपनियां नगदी की किल्लत का सामना कर रही हैं। नोमुरा की रिपोर्ट में कहा गया है कि इससे एनबीएफसी कंपनियों की होम लोन कारोबार पर असर पड़ सकता है। होम लोन लेने वाले कस्टमर्स के साथ रियल एस्टेट डेवलपर्स को भी इसका नुकसान उठाना पड़ सकता है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट