Home » Economy » PolicyRBI control inflation in country

RBI न करे अपना काम तो आपको होंगे ये 4 नुकसान

भड़क सकती है महंगाई

RBI control inflation in country

नई दिल्ली। भारतीय रिजर्व बैंक यानी आरबीआई देश की आर्थिक स्थिति और अर्थव्यवस्था को मजबूत निभाने के लिए लगातार काम करता है। यही वजह है कि जब 2008 में पूरी दुनिया में मंदी की वजह से बड़े पैमाने पर नुकसान हुआ था, भारत इस मंदी के असर से काफी हद तक बच गया था। एक्सपर्ट्स का मानना है कि हमारे देश में आरबीआई ने बैकिंग सेक्टर के लिए ऐसे नियम बनाए हैं जिसकी वजह से भारत वैश्विक मंदी के असर से जल्द ही उबर गया। आज हम आपको बता रहे हैं कि अगर आरबीआई अपना काम न करे तो आपकी जिंदगी कैसे बहुत मुशिकल हो जाएगा। 

 

भड़क सकती है महंगाई 

 

क्रिसिल के चीफ इकोनॉमिस्ट डीके जोशी ने moneybhaskar.com को बताया कि रिजर्व बैंक का एक बड़ा काम महंगाई को नियंत्रित करना है। रिजर्व बैंक मॉनिटरी पॉलिसी के जरिए महंगाई को एक सीमा के अंदर रखने का प्रयास करता है जिससे आम लोगों के लिए रोजमर्रा की जरूरतों को चीजे खरीदने में आसानी हो। अगर आरबीआई महंगाई को नियंत्रित करने का काम न करे तो देश में महंगाई भड़क सकती है। इससे आपको अपनी जरूरत की चीजों को खरीदने से लेकर तमाम चीजों पर ज्यादा पैसा खर्च करना पड़ेगा और आपकी जिंदगी में मुश्किलें बढ़ जाएंगी। 

 

डूब जाएंगे बैंक 

 

रिजर्व बैंक देश में सरकारी और प्राइवेट बैंकों का नियमन करता है। रिजर्व बैंक ने बैंकों के लिए इस तरह के नियम बनाए हैं जिससे बैंकों में काम काज सही तरीके से हो और बैंक में जमा पैसा पूरी तरह से सुरक्षित रहे। एक तरह से आरबीआई बैंकों को डूबने से बचाता है। अगर आरबीआई अपना काम न करे तो बैंक में जमा आपका पैसा डूब सकता है। 

 

जोखिम पर रखता है नजर 

 

इसके अलावा रिजर्व बैंक देश में तमाम सेक्टर में क्या हो रहा है और किस सेक्टर में किस तरह के खतरे उभर रहे हैं इस पर नजर रखता है। अगर रिजर्व बैंक को किसी खास सेक्टर में खतरा नजर आता है तो वह इस खतरे को खत्म करने के लिए जरूरी कदम भी उठाता है। अगर आरबीआई यह काम न करे तो देश की अर्थव्यवस्था पर खतरा पैदा हो सकता है। इससे भी आम लोगों की मुश्किलें बढ़ सकती है। 

 

आपके हित नहीं रहेंगे सुरक्षित 

 

इसके अलावा रिजर्व बैंक ने ऐसे नियम बनाए हैं जिससे बैंक अकाउंट होल्डस के हित सुरक्षित रहें। जैसे अगर आपके बैंक अकाउंट से पैसे निकल गए और इसमें आपकी गलती नही है तो रिजर्व बैंक यह सुनिश्चत करता है कि बैंक आपको हुए नुकसान की भरपाई करे। अगर रिजर्व बैंक अपना यह काम न करे तो आपको आर्थिक तौर पर नुकसान हो सकता है। 

 

 

 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट