बिज़नेस न्यूज़ » Economy » Policyमार्च तक 20,000 किलोमीटर सड़क निर्माण का ठेका जारी करना लक्ष्‍य: गडकरी

मार्च तक 20,000 किलोमीटर सड़क निर्माण का ठेका जारी करना लक्ष्‍य: गडकरी

केंद्र सरकार मौजूदा वित्‍त वर्ष के अंत तक 20,000 किलोमीटर सड़क बनाने का ठेका अवार्ड करने के लक्षय पर काम कर रही है।

मार्च तक 20,000 किलोमीटर सड़क निर्माण का ठेका जारी करना लक्ष्‍य

नई दिल्‍ली। केंद्र सरकार मौजूदा वित्‍त वर्ष के अंत तक 20,000 किलोमीटर सड़क बनाने का ठेका अवार्ड करने के लक्षय पर काम कर रही है। सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकी ने सोमवार को कहा कि मंत्रालय ने वित्‍त वर्ष 2016- 17 में 15,483 किलोमीटर का प्रोजेक्‍ट अवार्ड किया था और मौजूदा वित्‍त वर्ष में अब तक 2,000 किलोमीटर सड़क बनाने का ठेका अवार्ड किया है। सड़क एवं परिवहन मंत्रालय यह लक्ष्‍य इस मायने में अहम है कि कुछ बड़ी सड़क बनाने वाली कंपनियों को नए कांट्रैक्‍ट के लिए बिड करने से रोक दिया गया है। इन कंपनियों ने पहले के कांट्रैक्‍ट में तय शर्तो का पालन नहीं किया था और इन कंपनियों की समीक्षा की जा रही है।

 

नेशनल हाईवेज अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड ने लार्सन एंड टुब्रो लिमिटेड, हिंदुस्‍तान कंस्‍ट्रक्‍शन कंपनी लिमिटेड और एस्‍सेल इंफ्रा प्रोजेक्‍ट्स को 2014 और 2016 के बीच अवार्ड किए गए कांट्रैक्‍ट को लेकर रोक लगाई गई है। सड़क परिहवहन मंत्रालय एनएचएआई के आदेश की समीक्षा कर रही है। 

 

केंद्र सरकार ने अगले पांच साल में भारत माला प्रोजेक्‍ट के तहत 6.92 लाख करोड़ रुपए का प्रोजेक्‍ट शुरू करने का फैसला किया है। इस प्रोजेक्‍ट के तहत अगले 5 साल में 83,677 किलोमीटर सड़क बनाने का प्रस्‍ताव है। उन्‍होंने कहा कि केंद्र सरकार का लक्ष्‍य अगले वित्‍त वर्ष तक रोज औसतन 40 किलोमीटर सड़क बनाना है। इस साल रोज औसतन 23 किलोमटर रोज सड़क बन रही है। 

 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट