विज्ञापन
Home » Economy » PolicyPM Modi In Patna : CNG and PNG services starts in Patna

50 लाख आबादी वाले इस शहर को मिलेगा मोदी का तोहफा, आज करेंगे उद्घाटन 

गाड़ियों को मिलेगी सीएनजी और किचन को पीएनजी 

PM Modi In Patna : CNG and PNG services starts in Patna

PM Modi In Patna : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Modi) रविवार को बिहार की राजधानी पटना में पाइप्ड प्राकृतिक गैस (PNG) की आपूर्ति और वाहनों के लिए कंप्रेस्ड प्राकृतिक गैस (CNG) स्टेशन का शुभारंभ करेंगे। वह प्राकृतिक गैस पारेषण एवं विपणन क्षेत्र की कंपनी गेल इंडिया की पाइप्ड नेचुरल गैस (पीएनजी) और कंप्रेस्ड नेचुरल गैस (सीएनजी) से पटना की करीब 50 लाख की आबादी को सस्ता ईंधन मुहैया कराने का रास्ता साफ होगा। प्रधानमंत्री 17 फरवरी को पटना में वाहनों के लिए दो सीएनजी फिलिंग स्टेशन और करीब 1,500 घरों में पाइप लाइन से गैस की आपूर्ति सेवा का शुभारंभ करेंगे। 

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Modi) रविवार को बिहार की राजधानी पटना में पाइप्ड प्राकृतिक गैस (PNG) की आपूर्ति और वाहनों के लिए कंप्रेस्ड प्राकृतिक गैस (CNG) स्टेशन का शुभारंभ करेंगे। वह प्राकृतिक गैस पारेषण एवं विपणन क्षेत्र की कंपनी गेल इंडिया की पाइप्ड नेचुरल गैस (पीएनजी) और कंप्रेस्ड नेचुरल गैस (सीएनजी) से पटना की करीब 50 लाख की आबादी को सस्ता ईंधन मुहैया कराने का रास्ता साफ होगा। प्रधानमंत्री 17 फरवरी को पटना में वाहनों के लिए दो सीएनजी फिलिंग स्टेशन और करीब 1,500 घरों में पाइप लाइन से गैस की आपूर्ति सेवा का शुभारंभ करेंगे। 

 

नहीं चलेंगे डीजल के ऑटो 
यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बीआईटी परिसर में पीएनजी आपूर्ति की शुरुआत भी करेंगे। सीएनजी की आपूर्ति शुरू होने के बाद शहर में डीजल से चलने वाले ऑटो का परमिट नहीं बढ़ाया जाएगा। 
 

सोमवार से हो जाएगा शुरू 
पटना में पीएनजी की आपूर्ति से जुड़े गेल के कार्यकारी निदेशक के.बी. सिंह ने शनिवार को कहा कि 18 फरवरी से जगदेव पथ के लगभग 1500 घरों में पीएनजी की आपूर्ति शुरू की जायेगी और मार्च तक जगदेव पथ के आसपास और आरा गार्डन रोड में बारी-बारी से मीटर शुरू किया जायेगा। जलालपुर सिटी, दानापुर रेलवे कॉलोनी तक 5,000 घरों में पीएनजी से चूल्हे जलेंगे। दूसरे चरण में शास्त्री नगर, विद्युत बोर्ड कॉलोनी इलाके में इसकी आपूर्ति शुरू होगी जबकि तीसरे चरण में गाँधी मैदान, फ्रेजर रोड और बेली रोड इलाके के लोगों को पीएनजी की सुविधा मिलेगी। छह महीने में कंकड़बाग कॉलोनी तक पीएनजी उपलब्ध होगी।  

 

5000 घरों में लगेंगे मीटर 
इसके आसपास के लगभग पाँच हजार घरों में पीएनजी के कनेक्शन का कार्य पूरा हो जायेगा। जिन क्षेत्रों में अभी पाइप लगाने का काम पूरा हो चुका है, उन इलाके के एक किलोमीटर के दायरे में सोसायटी या व्यक्तिगत स्तर पर पीएनजी कनेक्शन दिया जायेगा। फिलहाल दो जगहों पर सीएनजी स्टेशन शुरू हो रहा है। पटना शहरी क्षेत्र में 5,000 घरों में पीएनजी का मीटर लगा दिया गया है। सबसे पहले बीआईटी के पाँच हॉस्टल में व्यावसायिक और आवासीय कॉलोनी के 24 घरों में आपूर्ति शुरू की जायेगी। 
 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन
Don't Miss