Home » Economy » Policyinsurance companies on insurance premium

ऑनलाइन टू व्हीलर इन्श्योरेंस का प्रीमियम लेते इन बातों का रखें ध्यान

जितना व्यापक कवर होगा उतना ज्यादा प्रीमियम लेकिन साथ ही उतना ही कम जोखिम होगा।

insurance companies on insurance premium

नई दिल्ली। ऑनलाइन टू-व्हीलर इंश्योरेंस प्रीमियम कई कारकों से प्रभावित होता  है। इन कारकों के बारे में जानकारी होने से आप अपनी प्रीमियम राशि का अनुमान लगा सकते हैं और अपने टू व्हीलर के लिए सही  इन्श्योरेंस प्लान चुन सकते हैं। 

 

1- आप कहाँ रहते हैं

 

डीएचएफएल जीआई के सीईओ विजय सिन्हा ने moneybhaskar.com को बताया कि भारतीय शहरों को प्रीमियम गणना के लिए दो ज़ोन में बांटा गया है। जोन ए में अहमदाबाद, दिल्ली, चेन्नई, हैदराबाद, कोलकाता, पुणे, मुंबई और बंगलुरू शामिल है। बाकी के शहर जोन बी में आते हैं। जोन ए के शहरों में जोन बी की तुलना में इंश्योरेंस प्रीमियम थोड़ा ज्यादा होता है। अधिक जनसंख्या का मतलब अधिक वाहन, मतलब अधिक जोखिम, इसलिए ज्यादा प्रीमियम। 

 

2-आपकी बाइक कौनसी है 

 

आपकी बाइक या  स्कूटर के मेक, मॉडल, विशेषताएं और सहायक उपकरण प्रीमियम राशि को प्रभावित करते हैं। आपके बाइक का मॉडल, क्यूबिक कैपेसिटी (सीसी), और सहायक उपकरणों  या आपके टू-व्हीलर में किए गए संशोधनों के आधार पर आपकी प्रीमियम राशि अलग अलग होगी।  टू-व्हीलर का जितना उच्च वेरियंट होगा उतना ही अधिक प्रीमियम होगा।

 

3- आपके लिए आवश्यक ऐड ऑन कवर्स क्या हैं

 

 आपका प्रीमियम प्रत्येक ऐड-ऑन कवर के साथ अधिक होगा, लेकिन आपके द्वारा जोड़े गए प्रत्येक ऐड-ऑन के साथ आपका जोखिम कम होता जाएगा। यानी जितना व्यापक कवर होगा उतना ज्यादा प्रीमियम लेकिन साथ ही उतना ही कम जोखिम होगा। 

 

 ऐड ऑन कवर्स


प्रत्येक टू-व्हीलर इंश्योरेंस कंपनी आपको कवरेज और लाभ का अलग-अलग सेट प्रदान करेगी। कुछ मोटर इन्श्योरेंस कंपनी एक कदम आगे जाकर अतिरिक्त कवरेज प्रदान करती हैं जैसे कि टोइंग दुर्घटना स्थल पर तत्काल सहायता शून्य मूल्य ह्रास, ईंधन सहायता, इंजन संरक्षण। कुछ कंपनियां इसे अपने प्रीमियम में पैकेज के रूप में शामिल कर लेती हैं और आपको अपनी आवश्यकता के अनुसार चुनने का विकल्प प्रदान नहीं करती हैं। एक ऐसी इन्श्योरेंस कंपनी का चयन करें जो आपको वेबासाइट के माध्यम से उनके अतिरिक्त कवरों को चुनने दें, जो आपकी जरूरतों के अनुरूप हो. तो, आपको ऐसी ऑनलाइन टू-व्हीलर इन्श्योरेंस कंपनी को देखना चाहिए जो आपकी जरूरत के अनुसार कवरेज और अद्भुत लाभों को समझने में मदद कर सके। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Don't Miss