विज्ञापन
Home » Economy » PolicyNo records of money spent on PM’s domestic visits, says PMO

पीएम के घरेलू दौरों पर कितना हुआ खर्च, किसी को नहीं पता, प्रधानमंत्री कार्यालय भी अनजान

प्रधानमंत्री के घरेलू दौराें का खर्च रक्षा मंत्रालय के बजट से लिया जाता है

No records of money spent on PM’s domestic visits, says PMO
  • प्रधानमंत्री मोदी ने देश के अंदर किए गए दौरों पर कितना खर्च किया, इसका कोई आंकड़ा नहीं है।
  • उनके विदेश दौरों के खर्च के लिए बजट में अलग से मद बनाया जाता है।
  • पीएमओ के मुताबिक प्रधानमंत्री मोदी ने मई 2014 से 22 फरवरी, 2019 तक 49 विदेश दौरे किए हैं।

नई दिल्ली.

प्रधानमंत्री मोदी ने देश के अंदर किए गए दौरों पर कितना खर्च किया, इसका कोई आंकड़ा नहीं है। खुद प्रधानमंत्री कार्यालय ने इस बात को कुबुला है कि वह पीएम के घरेलू दौरों पर आने वाले खर्च का ब्यौरा नहीं रखता है। मुंबई स्थित आरटीआई कार्यकर्ता अनिल गलगली ने सूचना के अधिकार के तहत पीएमओ से पीएम मोदी और केंद्रीय मंत्री परिषद के घरेलू और विदेश दौरों पर मई 2014 के बाद से आए खर्च की प्रकृति और विवरण की जानकारी मांग थी।

 

नहीं रखा जाता है रिकॉर्ड

इस आटीआई के जवाब में पीएमओ के अवर सचिव और सीपीआईओ प्रवीण कुमार ने कहा कि पीएमओ के घरेलू दौरों पर आए खर्च का रिकॉर्ड नहीं रखा जाता है, क्योंकि यह किसी एक प्रधिकार के दायरे में नहीं आता है। ऐसे दौरे विभिन्न सार्वजनिक संगठनों की तरफ से आयोजित किए जाते हैं। उन्होंने यह भी कहा कि चुनाव प्रचार से जुड़े पीएम के दौरे आधिकारिक नहीं हैं, लिहाजा पीएमओ को इन दौरों का कोई खर्च नहीं उठाना होता है।

 

यह भी पढ़ें- चुनावी बाॅन्ड पर सुप्रीम कोर्ट का डंडा, 30 मई तक बाॅन्ड की राशि और देने वाले के बैंक खाते की देनी होगी जानकारी

 

वेबसाइट पर मिलेगा विवरण

प्रधानमंत्री के विदेश दौरों पर आने वाले खर्च के बारे में पीएमओ ने गलगली को पीएमओ की वेबसाइट देखने को कहा। केंद्रीय मंत्री परिषद के विदेशी दौरों पर आए खर्च के बारे में जानकारी पाने के लिए गलगली के प्रश्न को गृह मंत्रालय के पास भेज दिया। गलगली ने बताया कि पीएमओ के कहे अनुसार उन्होंने पीएमओ पोर्टल चेक किया, लेकिन उसमें प्रधानमंत्री के किसी भी निजी घरेलू दौरे की जानकारी नहीं मिली।

 

यह भी पढ़ें- 70 पैसे लीटर पेट्रोल बेचने वाले देश में पानी बिकता है 28 रुपए प्रति लीटर, अमेरिका की नजर यहां के तेल के भंडार पर

 

रक्षा मंत्रालय वहन करता है खर्च

पीएमओ वेबसाइट के मुताबिक प्रधानमंत्री के घरेलू दौराें का खर्च रक्षा मंत्रालय के बजट से लिया जाता है। जबकि उनके विदेश दौरों के खर्च के लिए बजट में अलग से मद बनाया जाता है। पीएमओ के मुताबिक प्रधानमंत्री मोदी ने मई 2014 से 22 फरवरी, 2019 तक 49 विदेश दौरे किए हैं। इन दौरों के लिए चार्टर्ड फ्लाइट पर आया खर्च भी वेबसाइट पर दिया गया है।

 

यह भी पढ़ें- 7 हजार करोड़ लेकर दरवाजे पर खड़ी थी जापानी कंपनी, लेकिन भारतीय ने किया इनकार

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन
Don't Miss