Home » Economy » Policypetrol may touch 100 per liter by november

नवंबर के पहले सप्ताह में पेट्रोल 100 के पार, मुंबई में अक्टूबर तक

वहीं, मुंबई में अक्टूबर के आखिर तक पेट्रोल के दाम 100 रुपये के स्तर पर पहुंच सकते हैं।

petrol may touch 100 per liter by november

मनी भास्कर नई दिल्ली।

 

पेट्रोल की कीमत दिल्ली में नवंबर पहले सप्ताह तक 100 रुपये के स्तर को छू सकती है। वहीं, मुंबई में अक्टूबर के आखिर तक पेट्रोल के दाम 100 रुपये के स्तर पर पहुंच सकते हैं। डॉलर के मुकाबले रुपये के मूल्य में होने वाली गिरावट, अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतें और अमेरिका द्वारा ईरान पर लगाए जाने वाले प्रतिबंध के परिणामों को देखते हुए विशेषज्ञों ने ये अनुमान लगाए हैं।

 

नवंबर पहले सप्ताह से ईरान पर प्रतिबंध

 

अगले 4 नवंबर से ईरान पर अमेरिकी प्रतिबंध लागू हो जाएगा। तब भारत को ईरान से क्रूड लेने में दिक्कत हो सकती है। हालांकि भारत इस प्रयास में है कि प्रतिबंध के दौरान भी ईरान से तेल की खरीदारी जारी रहे। इस संबंध में भारत अमेरिका से भी बात कर रहा है। विशेषज्ञों के मुताबिक अगर ईरान नवंबर से अंतरराष्ट्रीय बाजार में बिल्कुल भी तेल नहीं तेल नहीं बेच पाता है तो इससे कच्चे तेल के अंतरराष्ट्रीय दाम में  3-5 डॉलर प्रति बैरल का इजाफा हो सकता है। ईरान हर रोज 21 लाख बैरल का निर्यात करता है।

 

10 दिनों में पेट्रोल के दाम में 2 रुपये प्रति लीटर से अधिक का इजाफा

पिछले 10 दिनों में पेट्रोल की खुदरा कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर से अधिक का इजाफा दर्ज किया गया। गत 31 अगस्त को दिल्ली में पेट्रोल की खुदरा कीमत 78.57 रुपये थी जो 10 सितंबर को 80.82 रुपये प्रति लीटर के स्तर पर पहुंच गई। मुंबई में पेट्रोल की कीमत 88 रुपये प्रति लीटर के स्तर को पार कर चुकी है। विशेषज्ञों के मुताबिक पेट्रोल के दाम में इस प्रकार से तेजी जारी रही तो अक्टूबर अंत तक हर हाल में दिल्ली में पेट्रोल की खुदरा कीमत 95 रुपये प्रति लीटर के स्तर को छू लेगी। मतलब मुंबई में अक्टूबर  अंत तक ही पेट्रोल के दाम 100 रुपये प्रति लीटर हो जाएंगे।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट