Home » Economy » Policysbi on personal loan

समय पर नहीं जमा की पर्सनल लोन की EMI तो 2 फीसदी तक देना होगा ज्यादा ब्याज

एसबीआई 25,000 रुपए तक के पर्सनल लोन पर पीनल इंटरेस्ट नहीं चार्ज करता है।

1 of

नई दिल्ली। अगर आपने अपने पर्सनल लोन की EMI समय पर नहीं जमा की तो आपको उस अमाउंट पर 2 फीसदी पीनल इंटरेस्ट देना पड़ सकता है। बैंक पर्सनल लोन की ईएमआई समय पर  न जमा होने पर पीनल इंटरेस्ट लगाते हैं। ऐसे में अगर आपने पर्सनल लोन लिया है तो आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि आप उसकी ईएमआई समय पर जमा करें। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपको लोन पर ज्यादा ब्याज चुकाना होगा। 

 

एसबीआई का पर्सनल लोन 

 

एसबीआई 25,000 रुपए तक के पर्सनल लोन पर पीनल इंटरेस्ट नहीं चार्ज करता है। अगर किसी कस्टमर ने 25,000 रुपए से अधिक का पर्सनल लोन लिया है और वह समय पर ईएमआई जमा नहीं करता है तो बैंक बकाया राशि पर 2 फीसदी ज्यादा वसूल कर सकता है। 2 फीसदी ज्यादा ब्याज उस ब्याज दर पर लगेगा जिस ब्याज दर पर पर्सनल लोन लिया गया है। उदाहरण के लिए अगर किसी ने 12 फीसदी सालाना ब्याज पर पर्सनल लोन लिया है और वह समय पर ईएमआई नहीं चुकाता है तो बैंक बकाया राशि पर 2 फीसदी ब्याज वसूलेगा। यानी उस कस्टमर को 12 के बजाए 14 फीसदी ब्याद देना होगा। इसे ही पीनल इंटरेस्ट कहते हैं। पीनल इंटरेटस् उस अविध के लिए लागू होता है जब तक बकाया राशि का भुगतान नहीं किया जाता है। 

 

आगे पढें-

आया  है पर्सनल लोन का ऑफर तो पूछें ये सवाल 


अगर आपके पास बैंक से पर्सनल लोन का ऑफर आया है तो आपको बैंक के कर्मी से पूछना चाहिए कि यह किस तरह का ऑफर है। आपको इस ऑफर के तहत पर्सनल लोन लेने पर प्रोसेसिंग फीस देनी होगी या नहीं देनी होगी। इसके लिए आपको पैन, आधार, फोटो और एड्रेस प्रूफ जैसे दस्‍तावेज देने होंगे या नहीं। आम तोर पर पर्सनल लोन का ऑफर दो तरह का होता है। एक तरह के ऑफर में आपको प्रोसेसिंग फीस देनी होती है। इसके अलावा आपको सभी जरूरी दस्‍तावेज की कॉपी देनी होती है।

 

ऑनलाइन बैकिंग ऑफर 
 

दूसरे तरह के ऑफर में बैंक आपको ऑनलाइन बैकिंग के जरिए 10 मिनट में पर्सनल लोन आपके अकाउंट में देने का वादा करता है। इस तरह के ऑफर में आप को कोई प्रोसेसिंग फीस नहीं देनी होती है और न ही आपको दस्‍तावेजों की कॉपी देनी होती है। आम तौर पर बैंक अकाउंट इस तरह का ऑफर अपने बैंक अकाउंट होल्‍डर्स को देते हैं। 

 

इंटरेस्‍ट पर छूट मिलेगी या नहीं 
 

पर्सनल लोन का ऑफर आने पर आपको बैंक कर्मी से यह पूछना चाहिए कि आपको बैक पर्सनल लोन का ऑफर दे रहा है तो लोन पर कितना इंटरेस्‍ट रेट होगा। आम तौर पर बैंक 12 फीसदी से लेकर 36 फीसदी तक इंटरेस्‍ट रेट पर पर्सनल लोन देते हैं। यह इंटरेस्‍ट रेट आपकी सैलरी या इनकम और कंपनी की प्रोफाइल पर निर्भर करता है। इसके अलावा आप इंटरेस्‍ट रेट पर बैंक से मोलभाव भी कर सकते हैं। अगर आपकी क्रेडिट हिस्‍ट्री और क्रेडिट स्‍कोर अच्‍छा है तो बैंक आपको कम इंटरेस्‍ट रेट पर भी होम लोन दे सकता है। 

 

चेक कर लें प्री पेमेंट और प्री क्‍लोजर की शर्तें 
 
बैंकबाजारडॉटकॉम के सीईओ आदिल शेट्टी ने moneybhaskar.com को बताया कि अगर आपको तुरंत पर्सनल लोन की पेशकश की जा रही है तो आपको कुछ चीजें चेक कर लेनी चाहिए। सबसे पहले आपको यह चेक करना चाहिए कि पर्सनल लोन पर इंटरेस्‍ट रेट कितना है। आपको पता करना चाहिए कि दूसरे बैंक कितने इंटरेस्‍ट रेट पर पर्सनल लोन दे रहे हैं। इसके अलावा आपको चेक करना चाहिए कि लोन पर प्रोसेसिंग फी है कि नहीं। कई बैंक ऑफर पर प्रोसेसिंग फीस माफ कर देते हैं। इसके अलावा आपको प्री पेमेंट और प्री क्‍लोजर की शर्तों के बारे में भी जानकारी ले लेनी चाहिए। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट