Home » Economy » Policyhow can apply for passport

बनवाना चाहते हैं पासपोर्ट तो 30 रुपए में कर सकते हैं अप्लाई

छोटे शहरों, गांवों में पासपोर्ट के लिए अप्लाई करना हुआ आसान

1 of

नई दिल्ली. अगर आप पासपोर्ट बनवाना चाहते हैं तो आप मात्र 30 रुपए देकर अप्लाई कर सकते हैं। वैसे तो आप ऑनलाइन भी अप्लाई कर सकते हैं, लेकिन ऑनलाइन में दिक्कत आ रही है तो आप कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं। इसके लिए आपको CSC को 30 रुपए का चार्ज देना होगा। 

 

CSC पर कर सकेंगे ये काम 
पिछले दिनों CSC - SPV के साथ विदेश मामलों के मंत्रालय ने कॉमन सर्विस सेंटर के नेटवर्क के माध्मम से पासपोर्ट से संबंधित सेवाएं लॉन्च की। कॉमन सर्विस सेंटर पर पासपोर्ट का अप्लीकेशन फॉर्म भरने और अपलोड करने, शुल्क का भुगतान (डेबिट व क्रेडिट कार्ड के माध्यम से या एसबीआई इंटरनेट बैंकिंग या चालान मोड के माध्यम से ) और पासपोर्ट सेवा केंद्र (PSK) जाने के लिए नियुक्ति के समय व निर्धारण की सुविधा प्रदान करेगा। 

 

ऑनलाइन भी कर सकते हैं अप्लाई 

आपके पासपोर्ट के लिए ऑनलाइन भी अप्लाई कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले पासपोर्ट सेवा पोर्टल की वेबसाइट http://passportindia.gov.in/AppOnlineProject/welcomeLink पर जाएं। पेज पर आपको register now के लिंक पर क्लिक करें। नए यूजर होने के चलते खुद को रजिस्टर करें। इसमें अपनी डिटेल्स भरें। जैसे की आपका पासपोर्ट कार्यालय कौन सा है। डेट ऑफ बर्थ और ई-मेल आईडी। ई-मेल आईडी पर आपको लॉगिन आईडी मिल जाएगी। इसके बाद आपको फिर से होम पेज पर वापस आना होगा। 

 

ऐसे करें लॉगिन 
ई-मेल पर आए लिंक पर क्लिक करके अपने अकाउंट को एक्टिवेट करें। इसके बाद यूजर आईडी भरें और फिर पासवर्ड डालें। लॉगिन होने के बाद आपको अप्लाई फॉर फ्रेश पासपोर्स (Apply For Fresh Passport) या री इश्यू ऑफ पासपोर्ट (Re-issue of Passport) लिंक पर क्लिक करना होगा। क्लिक करने के बाद 2 पार्ट होंगे। दोनों में आपको यदि ऑनलाइन बनवाना है तो दूसरे ऑप्शन पर क्लिक करें।

 

आगे पढ़ें : नया पासपोर्ट बनाना हो तो ...  

 

नया पासपोर्ट बनाना हो तो ...  
अगर आप पहली बार पासपोर्ट के आवेदन कर रहे हैं तो इसके लिए अप्लाई फॉर फ्रेश पासपोर्ट (Apply For Fresh Passport) पर क्लिक करना होगा। 
अप्लाई फॉर फ्रेश पासपोर्ट पर क्लिक करने के आपके सामने कई सारे फॉर्म आएंगे, इनमें आपकी जानकारी मांगी जाएगी। इन सभी फॉर्म को सही से भरें। ध्यान रहे कि फॉर्म भरने में गलती न हो, क्योंकि एक बार पासपोर्ट की प्रक्रिया रिजेक्ट होने पर दोबारा पासपोर्ट के लिए आवेदन करने में समय लग सकता है। इससे समय की बर्बादी होती है। 
 
आगे पढ़ें : कैसे मिलेगा समय 

 

ऐसे मिलेगा समय 

‘व्यू सेव्ड/सबमिटेड एप्लिकेशन्स’ (View Saved/Submitted Applications) स्क्रीन पर ‘पे एंड शेड्यूल अप्वाइंटमेंट’ (Pay and Schedule Appointment) लिंक पर क्लिक करें और अपना अप्वाइंटमेंट, यानी मिलने का समय बुक करें।

फॉर्म सबमिट करने के बाद आपके सामने एक विंडो खुलेगी जहां पर आपको पासपोर्ट बनवाने की राशि का भुगतान करना होता है। यह भुगतान आप क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, इंटरनेट बैंकिंग या फिर एसबीआई बैंक के चालान से कर सकते हैं। सारी प्रक्रिया पूरी होने के बाद प्रिंट एप्लिकेशन रिसीप्ट लिंक पर क्लिक करके एप्लिकेशन को प्रिंट करें। इसमें आपका एप्लिकेशन रेफेरेंस नंबर और अप्वाइंटमेंट नंबर होता है। जहां पर भी आपका अप्वाइंटमेंट बुक किया गया है वहां के पासपोर्ट सेवा केन्द्र में अपने असली डॉक्यूमेंट्स के साथ जाएं।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट