Home » Economy » PolicyNirav Modi Gave Gold Jewellery to PNB Officials as Bribe

नीरव मोदी ने PNB अफसरों को घूस में दी गोल्‍ड ज्‍वैलरी, CBI ने कि‍या खुलासा

नीरव मोदी ने पंजाब नैशनल बैंक के अधिकारियों को अपने साथ घोटाले में शामिल करने के लिए सोने की ज्‍वैलरी घूस में दी थी।

1 of

 

नई दि‍ल्‍ली. पीएनबी फ्रॉड केस में सीबीआई ने खुलासा कि‍या है कि‍ नीरव मोदी ने पंजाब नैशनल बैंक के अधिकारियों को अपने साथ घोटाले में शामिल करने के लिए सोने और हीरे की ज्‍वैलरी घूस में दी थी। सीबीआई कोर्ट ने शनिवार को यह जानकारी मुंबई कोर्ट को देते हुुुए बताया कि‍ पीएनबी अधिकारि‍यों को घूस पिछले साल अक्टूबर में ही दी गई है।
 
सोने और हीरे के झुमके घूस में लेना कि‍या कबूल 
 
सीबीआई ने इस मामले में अबतक 14 लोगों को गिरफ्चार किया है। सीबीआई ने कोर्ट को बताया कि पीएनबी की ब्रैडी हाउस ब्रांच में 2015 से 2018 तक फॉरेक्स विभाग के मैनेजर रहे यशवंत जोशी ने घूस में जूलरी लेने की बात स्वीकार की है। पीएनबी की यह शाखा घोटाले का केंद्र रही है। यशवंत ने माना कि उसने 60 ग्राम सोने के 2 सिक्के और सोने व हीरे के झुमके घूस में लि‍ए थे। सीबीआई ने बताया कि घूस में ली गई जूलरी यशवंत के घर से बरामद कर ली गई है।  
 
नीरव के कहने पर जारी कि‍या गलत एलओयू 
 
सीबीआई का दावा है कि यशवंत ने नीरव मोदी के कहने पर गलत एलओयू जारी किए। जांच एजेंसी ने बताया कि घोटाले में गिरफ्तार किए गए एक और आरोपी पीएनबी के स्केल 1 ऑफिसर प्रफुल सावंत ने जानबूझ के SWIFT मैसेज को नजरअंदाज किया था। देश के दूसरे सबसे बड़े बैंक पीएनबी ने मुख्य रूप से 2 निम्न स्तर के कर्मचारियों पर LoU जारी कर नीरव को फायदा पहुंचाने का आरोप लगाया है। हालांकि सीबीआई ने इससे आगे बढ़ते हुए 2 आंतरिक ऑडिटर्स को भी गिरफ्तार किया है।   
 

क्या है पीएनबी घोटाला?

- पीएनबी ने पिछले दिनों सेबी और बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज को 11,421 करोड़ रुपए के घोटाले के जानकारी दी। घोटाला मुंबई की ब्रेडी हाउस ब्रांच में हुआ। 2011 से 2018 के बीच हजारों करोड़ की रकम 297 फर्जी लेटर ऑफ अंडरटेकिंग (LoUs) के जरिए विदेशी अकाउंट्स में ट्रांसफर की गई।
- पीएनबी ने हाल ही में सीबीआई को बैंक में 1,251 करोड़ के नए फ्रॉड की जानकारी दी। यह मेहुल चौकसी की कंपनी गीतांजलि जेम्स से जुड़ा है। इस तरह पीएनबी फ्रॉड 11,421 से बढ़कर 12,672 करोड़ हो गया है।

अब तक क्या कार्रवाई हुई?

- पीएनबी घोटाले में ईडी ने देशभर में गीतांजलि ज्वेलर्स के शोरूम में छापेमारी की। इस दौरान 22 करोड़ रुपए की ज्वेलरी जब्त हुई और कई हजार करोड़ की प्रॉपर्टी अटैच की गई। 
- वहीं, नीरव मोदी से जुड़ी 6,393 करोड़ से ज्यादा की प्रॉपर्टी जब्त की जा चुकी है। नीरव और चौकसी के ठिकानों से जब्त हुई ज्वेलरी और प्रॉपर्टी का वैल्यूएशन कराया जा रहा है।
- इस मामले में अब तक 14 लोगों को अरेस्ट किया गया। इनमें 6 बैंक अफसर और अन्य स्टाफ है।

 

 

 

 

लुकआउट नोटिस जारी 

 
नीरव मोदी और मेहुल चोकसी के खिलाफ लुकआउट नोटिस जारी कर दिया गया है। यह नोटि‍स ब्यूरो ऑफ इमिग्रेशन की ओर से जारी कि‍या गया है। 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट