Home » Economy » PolicyAyushman Bharat scheme, toll free no 14555 for Ayushman Bharat

आयुष्मान भारत स्कीम के लिए देश भर में खुलेंगे कॉल सेंटर, टॉल फ्री नंबर होगा 14555

कॉल सेंटर में कॉल करके पता चल जाएगा कि बीमार को पास के किस अस्पताल में जाना है

1 of

नई दिल्ली। दुनिया की सबसे बड़ी हेल्थ इंश्योरेंस स्कीम आयुष्मान भारत के लिए सरकार देश भर में कॉल सेंटर का जाल बिछाने जा रही है। इस सप्ताह कॉल सेंटर नंबर को जारी कर दिया जाएगा। यह नंबर होगा 14555 जहां कॉल करके आयुष्मान भारत स्कीम संबंधित किसी भी जानकारी को हासिल किया जा सकेगा। आगामी 25 सितंबर से आयुष्मान भारत स्कीम को देश भर में लांच किया जाना है।

देश के हर भाग में होगा कॉल सेंटर

 

शुरू में देश के 6 जोन में कॉल सेंटर लगाए जाएंगे। इनमें यूपी, ईस्ट, वेस्ट, नॉर्थ, साउथ व सेंट्रल जोन शामिल हैं। बाद में राज्य अपनी जरूरत के मुताबिक कॉल सेंटर का विस्तार कर सकते हैं। फिलहाल इन छह जोन के कॉल सेंटर में 200 कर्मी 24 घंटे के हिसाब से काम करेंगे। बाद में इनकी संख्या बढ़ाई जा सकती है। कॉल सेंटर में फोन करके लाभार्थी अपने नजदीक के अस्पताल से लेकर स्कीम से जुड़ी तमाम जानकारी हासिल कर सकते हैं। कॉल सेंटर तीन राष्ट्रीय अवकाश के दिन को छोड़ बाकी सभी दिन 24 घंटे काम करेंगे। इस सप्ताह से कॉल सेंटर स्थापित करने का काम शुरू हो जाएगा।

आगे पढ़ें : ग्रेजुएट होना जरूरी 

 

कम से कम ग्रेजुएट होना होगा कॉल सेंटर में नौकरी के लिए 

 

आयुष्मान स्कीम से जुड़े कॉल सेंटर में नौकरी के लिए कम से कम ग्रेजुएट होना होगा। शुरू में सभी जोन में 30-35 कर्मी के हिसाब से भर्ती होगी। सभी जोन को मिलाकर कुल 200 भर्तियां होगी। बाद में इस संख्या को 500 तक किया जा स कता है। कॉल सेंटर के कर्मियों से ई-मेल व ई-चैट के जरिए भी आयुष्मान भारत स्कीम की जानकारी ली जा सकेगी।

आगे पढ़ें : क्या है पूरी योजना 

क्या है आयुष्मान भारत स्कीम

 

देश के 10 लाख ऐसे परिवार जो गरीबी रेखा के नीचे हैं या अभी-अभी गरीबी रेखा से ऊपर आए हैं, उन्हें इस स्कीम का लाभ मिलेगा। इसके तहत सरकार उनके बीमार पड़ने पर इलाज में 5 लाख रुपये तक के खर्च का वहन करेगी। स्कीम का लाभ लेने के लिए किसी पंजीयन की आवश्यकता नहीं है। बीमारी के इलाज के लिए सिर्फ कोई भी पहचान पत्र ले जाना होगा।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट