Home » Economy » Policymha give boost to child security

चाइल्‍ड पोर्न रोकने के लिए 14 अगस्‍त को आ रहा नया ऐप, आप करें शिकायत, सरकार लेगी एक्‍शन

ऐप पर कर सकते हैं चाइल्‍ड पोर्न की शिकायत

mha give boost to child security

राजीव कुमार, नई दिल्‍ली

 

भारत में अब चाइल्‍ड पोर्न एक्सेस करना आसान नहीं होगा। होम मिनिस्‍ट्री 14 अगस्‍त को इस पर रोक लगाने के लिए ऐसा ऐप लांच करने जा रही है जो चाइल्‍ड पोनोग्रॉफी पर रोक सुनिश्चित करेगा। अगर आपको ऐसी कोई वेबसाइट मिलती है या चाइल्‍ड पोर्नोग्राफी  का कंटेट मिलता है तो आप इस ऐप  पर इसकी शिकायत कर सकते हैं जिससे सरकार को उस साइट को ब्‍लॉक करने या कंटेंट हटाने में आसानी होगी। 

 

उमंग प्‍लेफॉर्म पर भी उपलब्‍ध होगा ऐप 

इससे पहले भी सरकार इस तरह की वेबसाइट पर रोक लगाने का प्रयास कर चुकी है लेकिन टेलीकॉम ऑपरेटर्स का कहना था कि उनके लिए हर तरह की चाइल्‍ड पोर्नोग्राफी वेबसाइट पर नजर रखना संभव नहीं है। इसके बाद सरकार 14 अगस्‍त को नया ऐप लांच करने जा रही है इन्‍फॉर्मेशन टेक्‍नोलॉजी (आईटी) मिनिस्‍ट्री के तहत काम करने वाले नेशनल ई गवर्नेंस डिवीजन के निदेशक नीरज कुमार अग्रवाल ने moneybhaskar.com को बताया कि इस ऐप को हम उमंग प्‍लेटफॉर्म पर भी लाएंगे। इस बारे में होम मिनिस्‍ट्री से बातचीत हो चुकी है। 

 


सुप्रीम कोर्ट भी दे चुका है चाइल्‍ड पोर्न से जुड़े कंटेंट के प्रसार पर रोक लगाने का निर्देश 

 

पिछले साल सुप्रीम कोर्ट ने भी चाइल्‍ड पोर्न पर रोक लगाने के लिए निर्देश जारी किए थे और कहा था कि सरकार एक पैनल बनाए जिसमें होम मिनिस्‍ट्री और आईटी मिनिस्‍ट्री के अलावा गूगल, माइक्रोसॉफ्ट, याहू के प्रतिनिधि शामिल हों। यह पैनल चाइल्‍ड पोर्न से जुड़े कंटेंट और गैंग रेप वीडियो के प्रसार पर रोक लगाने के लिए काम करेगा। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट