Home » Economy » Policyfive best term insurance plan

33 रुपए के डेली खर्च पर मिल जाएगा 1 करोड़ का लाइफ इन्श्याेरेंस कवर, ये हैं 5 बेस्ट टर्म प्लान

परिवार में अकेले कमाने वाले हैं तो जरूरी है टर्म इन्‍श्‍योरेंस

1 of

नई दिल्‍ली । अगर आपकी उम्र 30 साल के आसपास है तो आप 33 रुपए के डेली खर्च पर 1 करोड़ का टर्म इन्‍श्‍योरेंस प्‍लान ले सकते हैं। यह प्‍लान आपकी उम्र 70 साल होने तक आपको लाइफ कवर देगा। टर्म इन्‍श्‍योरेंस प्‍लान पॉलिसी होल्‍डर के न रहने पर उसके परिवार को वित्‍तीय सुरक्षा मुहैया कराता है। यानी अगर किसी व्‍यक्ति ने 1 करोड़ कवर वाला टर्म प्‍लान ले रखा है तो पॉलिसी टर्म में उसकी मौत होने पर बीमा कंपनी परिवार को 1 करोड़ रुपए देगी। आज हम आपको 5 बीमा कंपनियों के टर्म प्‍लान के बारे में जानकारी दे रहे हैं जिससे आप अपनी उम्र और प्रीमियम के आधार पर अपने लिए सही टर्म इन्‍श्‍योरेंस कवर चूज कर सकते हैं। 

 

 

 कंपनी का नाम  प्लान का नाम  सालाना प्रीमियम (रुपए में) 
आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल आईप्रोटेक्‍ट स्‍मार्ट  12502
एचडीएफसी लाइफ  क्लिकटू प्रोटेक्‍ट 3 डी प्‍लस लाइफ ऑप्‍शन  12478 
मैक्‍स लाइफ इन्‍श्‍योरेंस  ऑनलाइन टर्म प्‍लान प्‍लस  10148 
एगॉन लाइफ  आईटर्म  8331  
पीएनबी मेटलाइफ  मेरा टर्म प्‍लान  10146

सोर्स- पॉलिसीबाजारडॉटकॉम 

 

30 साल की उम्र के व्‍यक्ति के लिए 1 करोड़ रुपए के कवर पर है प्रीमियम 


इन 5 बीमा कंपनियों का टर्म प्‍लान का प्रीमियम 30 साल की उम्र के व्‍यक्ति के लिए है और इस प्रीमियम पर उसको 1 करोड़ रुपए का कवर यानी सम एश्‍योर्ड  का टर्म इन्‍श्‍योरेंस प्‍लान  मिलेगा। टर्म प्‍लान की अवधि 40 साल है। यानी 30 साल की उम्र वाले व्‍यक्ति को 70 साल की उम्र तक कवरेज मिलेगा। 

 

आगे पढें-

पूरी लाइफ के लिए भी मिलता है टर्म प्‍लान 

लाइफ इन्‍श्‍योरेंस खरीदने से पहले यह समझना बेहद जरूरी है कि कौन सा प्‍लान किसके लिए फायदेमंद है। टर्म इन्‍श्योरेंस प्‍लान में पॉलिसी होल्‍डर की मौत होने पर कुल सम एश्‍योर्ड का भुगतान नॉमिनी को किया जाता है। अगर पॉलिसी टर्म में पॉलिसी होल्‍डर की मौत नहीं होती है तो कोई भुगतान नहीं होगा। वहीं पूरी लाइफ के लिए टर्म प्‍लान ऐसे कस्‍टमर के लिए बनाया गया है जो फैमिली के लिए गारंटीड भुगतान चाहते हैं। 

 

इसको आप एक उदाहरण से समझ सकते हैं कि उदाहरण के तौर पर राम की उम्र 30 साल है और उसने अगले 40 सालों के लिए टर्म इन्‍श्‍योरेंस प्‍लान खरीदा है। इसका मतलब है कि उसको 70 साल की उम्र तक कवर मिलेगा। अगर राम की मौत 71 साल की उम्र में होती है तो उनके नॉमिनी को कोई पेमेंट नहीं मिलेगा। वहीं अगर मोहन ने होल लाइफ (पूरी लाइफ के लिए ) टर्म प्‍लान खरीदा है तो किसी भी उम्र में मोहन की मौत होने पर उनके नॉमिनी को पूरे सम एश्‍योर्ड का भुगतान होगा। 

परिवार में अकेले कमाने वाले हैं तो आपके लिए जरूरी है टर्म इन्‍श्‍योरेंस 
 
अगर आप अपने परिवार में कमाने वाले अकेले सदस्‍य है तों आपके लिए टर्म इन्‍श्‍योरेंस जरूरी है। एक बार सोचिए कि आपके न रहने की स्थिति में आपके माता पिता, पत्‍नी और बच्‍चों का क्‍या होगा। वे जरूरी खर्चों का इंतजाम कैसे करेंगे। इसी तरह की स्थिति से निपटने के लिए टर्म  इन्‍श्‍योरेंस प्‍लान को तैयार किया गया है। आजकल बहुत सारे कपल एजुकेशन लोन के साथ अपनी शादी की शुरूआत करते हैं। ऐसे में अगर पति की असमय मौत हो जाए तो क्‍या होगा। ऐसे में अगर टर्म इन्‍श्‍योरेंस प्‍लान है तो यह किसी आकस्मिक घटना से पैदा होने वाली अनिश्चितता में परिवार को वित्‍तीय सुरक्षा देता है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट