Home » Economy » PolicyVirat Kohli : what is the income of kohli

कमाई में भी धुरंधर हैं विराट कोहली, Forbes की लिस्ट में हैं शामिल

एक साल में कमाए 161 करोड़ रुपए

1 of
 
नई दिल्ली. वन डे क्रिकेट में सबसे अधिक रन बनाने वाले विराट कोहली कमाई में भी किसी से कम नहीं हैं। फोर्ब्स ने साल 2018 में दुनिया के सबसे अधिक कमाने वाला खिलाड़ियों की लिस्ट में विराट को भी शामिल किया है। फोर्ब्स द्वारा जून में जारी टॉप-100 ऐथलीट़्स की लिस्ट में विराट को 83वां स्थान दिया गया था। विराट भारत के ऐसे पहले खिलाड़ी हैं, जो फोर्ब्स की टॉप 100 में जगह बना पाए। 

 
विराट ने कितना कमाया 
फोर्ब्स के मुताबिक, विराट कोहली ने साल 2018 में 161 करोड़ की कमाई की । इसमें 27 करोड़ रुपये सैलरी (विनिंग राशि भी शामिल) है, जबकि 134 करोड़ रुपये विज्ञापन की राशि शामिल है। रोचक बात यह है कि वह इस लिस्ट में शामिल होने वाले इकलौते भारतीय के साथ-साथ इकलौते क्रिकेटर भी हैं। फोर्ब्स ने कहा, ‘कोहली की बड़ी कमाई पिच के बाहर है, जिसमें वह प्यूमा, पेप्सी, ऑडी और ओकले जैसी बड़ी कंपनियों के ब्रांड दूत हैं। 
 
इंस्टाग्राम से कमाते हैं 84 लाख 
हाल ही में आई एक रिपोर्ट के मुताबिक, इंस्टाग्राम में एक प्रमोशनल पोस्ट से 1.20 लाख डॉलर यानी लगभग 82 लाख रुपए से अधिक कमाई कर लेते हैं। 
 
कितनी मिलती है मैच फीस 
विराट कोहली भारतीय क्रिकेट टीम में A+ कैटेगिरी के खिलाड़ी हैं। उन्हें साल भर की रिटेनर फीस 7 करोड़ रुपए दी जाती है। इसके अलावा उनको प्राइज मनी, आईपीएल जैसे मैचों की फीस अलग से मिलती है। 
 
आगे पढ़ें : पाकिस्तान की पूरी टीम पर भारी 

विराट से कम है पूरी पाक टीम की सैलरी

विराट कोहली BCCI द्वारा ए प्लस कैटेगरी में आते हैं और मौजूदा कॉन्ट्रैक्ट के तहत इस कैटेगरी के खिलाड़ियों के लिए सालाना 7 करोड़ रुपए का पेमेंट होता है। एशिया कप के लिए भारतीय टीम के कैप्टन बने रोहित शर्मा भी इसी कैटेगरी में आते हैं।

वहीं पाक टीम के सभी खिलाड़ियों की सैलरी को जोड़ लें तो भारतीय करंसी में यह 6 करोड़ रुपए ही बैठते हैं। पाक टीम के कैप्टन सरफराज अहमद से विराट लगभग 12 गुना आगे हैं।

आगे पढ़ें : शादी के बाद बढ़ी दौलत 

शादी के बाद बढ़ी दौलत 

 

फिल्म अभिनेत्री अनुष्का शर्मा से शादी के बाद विराट की दौलत बढ़ गई है। रिपोर्ट्स बताती हैं कि अनुष्का और विराट की कुल दौलत 610 करोड़ तक पहुंच गई है। अनुष्का की कुल संपत्ति 220 करोड़ रुपए हैं। अगले तीन साल में अनुष्का के नेट वर्थ में 30 फीसदी की वृद्धि की संभावना भी है। विराट कोहली की नेट वर्थ अनुष्का से 170 करोड़ रुपए ज्यादा बताया जा रहा है।  कोहली को नेट वर्थ 390 करोड़ रुपए हैं. जिसमें 14 करोड़ रुपए तो उनको आईपीएल में खेलने का मिलता है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट