विज्ञापन
Home » Economy » PolicyJob changes in focus for better data on formal employment

अब आपकी नौकरी बदलने पर सरकार रखेगी नजर, बनाएगी नया सिस्टम 

फिलहाल व्यवस्था दमदार नहीं है

Job changes in focus for better data on formal employment

Job changes in focus for better data on formal employment : जल्द ही सरकार नौकरी बदलने वालों को ट्रैक करेगी इसके लिए बकायदा सिस्टम बनाने की भी योजना है। इससे उन्हें देश में औपचारिक रोजगार के बारे में पता चलेगा और यह भी जानकारी मिलेगी कहां रोजगार के कितने मौके बने हैं।

नई दिल्ली। जल्द ही सरकार नौकरी बदलने वालों को ट्रैक करेगी इसके लिए बकायदा सिस्टम बनाने की भी योजना है। इससे उन्हें देश में औपचारिक रोजगार के बारे में पता चलेगा और यह भी जानकारी मिलेगी कहां रोजगार के कितने मौके बने हैं। बता दें कि इस पर नजर अभी भी बनी रहती है लेकिन इसके लिए कोई सिस्टम नहीं बनाया गया है। अब इस दिशा में काम शुरू होगा।

 

फिलहाल इसे विश्वसनीय नहीं माना जाता है

एंप्लाॅयज प्रविडेंट फंड आॅर्गनाइजेशन (EPFO) की ओर से जारी होने वाले मंथली डेटा में जाॅब के नए मौकों के साथ उन लोगों की भी गिनती रहती है जिन्होंने एक छोड़कर दूसरी जॉब पकड़ी हो या कुछ समय के बाद दोबारा नौकरी शुरू कर रहे हों। हालांकि जॉब छोड़ने वालों और दोबारा जॉइन करने वालों की जानकारी देर से मिलती है, लिहाजा इसे विश्वसनीय नहीं माना जाता है। एक अधिकारी ने कहा, 'दोबारा नौकरी शुरू करने वालों की गिनती करने की व्यवस्था अभी दमदार नहीं है। इसकी अच्छी व्यवस्था बनाने पर ज्यादा सटीक आंकड़े मिलने चाहिए। इसके चलते जल्द ही नेट एंप्लॉयमेंट के आंकड़े भी दिए जाएंगे।' 

मंथली पेरोल डेटा अप्रैल 2018 से जारी किए जा रहे हैं। इसमें सितंबर 2017 से हासिल जानकारी दी जा रही है। हालांकि इसमें कुछ कमियां हैं, जिनके कारण इकॉनमी में बनने वाले जॉब के नए मौकों की सही तस्वीर इससे पता नहीं चलती। इसकी वजह यह है कि 20 या इससे ज्यादा कर्मचारियों वाले संगठन ही प्रॉविडेंट फंड के दायरे में आते हैं। इस तरह कई माइक्रो, स्मॉल और मीडियम एंटरप्राइजेज इस दायरे से बाहर हो जाते हैं। साथ ही ईपीए उन लोगों के लिए मैंडेटरी नहीं है, जिनकी सैलरी 15000 रुपमहीने से ज्यादा हो। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन