Home » Economy » PolicyJOB: These sectors have 50,000 vacancies, not qualified candidates

इन सेक्टर्स में हैं 50,000 वैकेंसी, नहीं मिल रहे योग्य उम्मीदवार

Aviation में 4,500 सीटें तो हेल्थकेयर में 15,000 सीटों पर होगी भर्ती

1 of

नई दिल्ली। कई प्रमुख सेक्टर्स में लगभग 50 हजार वैकेंसी हैं, लेकिन योग्य उम्मीदवार नहीं मिल रहे हैं। हाल ही में ऑनलाइन हाइब्रिड एजुकेशन कंपनी ग्रेट लर्निंग द्वारा किए गए अध्ययन में इस बात की जानकारी मिली है। जहां यह बताया गया कि डाटा साइंस और मशीन लर्निंग से संबंधित क्षेत्रों में योग्य उम्मीदवार नहीं मिल रहे हैं। 

कंपनी के सह-संस्थापक हरि कृष्णन नायर ने कहा है ‘भारत में डाटा विज्ञान, मशीन लर्निंग और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में योग्य उम्मीदवारों की कमी है।’ समय के साथ यहां वैकेंसी होती है, लेकिन उम्मीदवार नहीं मिलने की वजह से वैकेंसी की संख्या बढ़ती जा रही है।

आगे पढ़ें…

 

 

 

यह है वजह

नायर के मुताबिक, वर्तमान में योग्य उम्मीदवारों की कमी की सबसे बड़ी वजह है कि उन्हें कॉलेजों में उचित ज्ञान नहीं दिया जा रहा है। वर्तमान में संबंधित इंडस्ट्री में क्या इस्तेमाल किया जा रहा है, कैसे काम होता है, इससे वे परिचित नहीं हैं। कई ऐसी मशीनें होती हैं, जिनके बारे में उन्हें जानकारी ही नहीं होती है।’ जिस कारण कंपनी उम्मीदवारों का चयन नहीं कर पाती है।

Analytics विद्या के साथ सहयोग से तैयार रिपोर्ट में कहा गया है कि 2017 में सबसे अधिक यानी 44 फीसदी जॉब्स डाटा साइंस, बैंकिंग और फाइनेंशियल सर्विसेज में रही। इसके अलावा 2017 में ई-कॉमर्स उद्योग में लगभग 12% नौकरियां थी। वहीं हेल्थकेयर में (12%), एनर्जी एंड यूटिलिटिज के क्षेत्र में (8%), दूरसंचार में (6%), मीडिया इंडस्ट्री में (6%), रिटेल, ऑटोमोबाइल और ट्रेवल के क्षेत्रों में नौकरियों की जगह थी।

इस अध्ययन में देश भर के 3,000 ऑर्गनाइजेशन के 28,000 लोगों को शामिल किया गया। 

आगे पढ़ें...

2020 तक बढ़ेगी नौकरियों के अवसर

इस रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि, डाटा सांइस और मशीन लर्निंग के क्षेत्रों में नौकरियों के अवसर हैं। 2020 तक विमानन, साइबर सुरक्षा, कृषि, स्वास्थ्य देखभाल और चालक रहित परिवहन के लिए भारी संख्या में नौकरियों के विकल्प और ज्यादा बढ़ेंगे।

 

कहां कितनी वैकेंसी 

हेल्थ केयर के क्षेत्र में 15,000

 

ड्राइवरलेस ट्रांसपोर्टेशन में 7,000

 

एग्रीकल्चर में 5,500

 

साइबर सिक्योरिटी में 5,000

 

विमानन के क्षेत्र में 4,500  और जिनोमिक्स के क्षेत्र में 2,000 भर्तियां होगी।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट