बिज़नेस न्यूज़ » Economy » PolicyINX मीडिया केस: कार्ति चिदंबरम गिरफ्तार, कांग्रेस बोली डरने वाले नहीं

INX मीडिया केस: कार्ति चिदंबरम गिरफ्तार, कांग्रेस बोली डरने वाले नहीं

आईएनएक्स मीडिया केस में सीबीआई ने कार्ति चिदंबरम को गिरफ्तार कर लिया है।

1 of
नई दिल्ली. आईएनएक्स मीडिया केस में सीबीआई ने कार्ति चिदंबरम को गिरफ्तार कर लिया है। पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम के बेटे कार्ति को अरेस्ट करने के पीछे सीबीआई का तर्क है कि कार्ति जांच में बिल्कुल सहयोग नहीं कर रहे हैं। ऐसे में उन्हें चेन्नै एयरपोर्ट से कस्‍टडी में लि‍या है। कार्ति लंदन से अपने घर लौट रहे थे। दो हफ्ते पहले एनफोर्समेंट डायरेक्टोरेट (ईडी) ने उनके चार्टेड अकाउंटेंट एस. भास्करन को गिरफ्तार किया था। इस मामले में यह पहली गिरफ्तारी थी। 

 
कार्ति‍ के ठिकानों पर हुई थी छापेमारी 
- हाल ही में ईडी ने कार्ति चिदंबरम के दिल्ली और चेन्नई स्थित ठिकानों पर छापेमारी की थी। 
- ईडी ने 2007 में आईएनएक्स मीडिया के लिए फॉरेन इन्वेस्टमेंट में अनियमितताओं के कारण कार्ति चिदंबरम के लिए समन जारी किया था। 
- सीबीआई इस मामले की अलग से जांच कर रही है। सीबीआई ने इस मामले में पीटर और इंद्राणी मुखर्जी को भी जांच के दायरे में लाया हुआ है।
 
क्या है मामला, क्या हैं आरोप? 
- कार्ति के पिता पी. चिदंबरम यूपीए सरकार में पहले होम और बाद फाइनेंस मिनिस्टर रह चुके हैं। - सीबीआई का आरोप है कि एक कंपनी जिस पर इनडाइरेक्टली कार्ति का कंट्रोल था, उसको इंद्राणी और पीटर मुखर्जी के मीडिया हाउस (आईएनएक्स मीडिया) से फंड ट्रांसफर हुआ। कार्ति के अलावा चार और लोगों को इस मामले में समन जारी किए गए थे। कार्ति और आईएनएक्स मीडिया के खिलाफ केस दर्ज किया गया। 
- आरोप है कि कार्ति ने अपने प्रभाव का इस्तेमाल करके आईएनएक्स को फॉरेन डायरेक्ट इन्वेस्टमेंट क्लीयरेंस हासिल करने में मदद की थी। इस मामले में उनके घर और ऑफिस पर कुछ महीने पहले छापे भी मारे गए थे। कार्ति ने कहा था कि केंद्र बदले की भावना से कार्रवाई कर रहा है। 
- ये समन 27 और फिर 29 जून को जारी किए गए थे। लेकिन, कार्ति ने जांच एजेंसियों से और वक्त की मांग की। 
- आईएनएक्स मीडिया का नाम बदलकर अब 9एक्स हो गया है। उस समय पीटर मुखर्जी और इंद्राणी मुखर्जी इसका संचालन करते थे। 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट