विज्ञापन
Home » Economy » PolicyInvest In Sukanya Samriddhi Yojna To Make A Fund Of 40 Lakh rs For Your Daughter

सबसे ज्यादा ब्याज दर वाली है यह सरकारी योजना, अभी करेंगे निवेश तो बिटिया के लिए बन जाएगा लाखों का फंड

मोदी सरकार की इस स्कीम में मिलता है बढ़िया रिटर्न

Invest In Sukanya Samriddhi Yojna To Make A Fund Of 40 Lakh rs For Your Daughter

Interest Slab For small saving Schemes unchanged for april june quarter: सरकार ने एनएससी और पब्लिक प्रोविडेंट फंड (पीपीएफ) जैसी छोटी बचत योजनाओं पर मिलने वाले ब्याज को अप्रैल-जून तिमाही के लिए तय कर दिया है। नए वित्त वर्ष 2019-20 की पहली तिमाही में कोई बदलाव नहीं हुआ है। इसका मतलब है इन सभी स्कीम पर आपको पिछली तिमाही जितना ही ब्याज मिलेगा। इन योजनारओं में सुकन्या समृद्धि योजना भी शामिल है। इस योजना के तहत वित्त वर्ष 2019-20 की पहली तिमाही में 8.5 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा। सीए अनंत कुमार के मुताबिक यह समय सुकन्या योजना में निवेश के लिए काफी अच्छा है। सभी सरकारी योजनाओं में से यह सबसे ज्यादा ब्याज देने वाली योजना है।

नई दिल्ली.

सरकार ने एनएससी और पब्लिक प्रोविडेंट फंड (पीपीएफ) जैसी छोटी बचत योजनाओं पर मिलने वाले ब्याज को अप्रैल-जून तिमाही के लिए तय कर दिया है। नए वित्त वर्ष 2019-20 की पहली तिमाही में कोई बदलाव नहीं हुआ है। इसका मतलब है इन सभी स्कीम पर आपको पिछली तिमाही जितना ही ब्याज मिलेगा। इन योजनाओं में सुकन्या समृद्धि योजना भी शामिल है। इस योजना के तहत वित्त वर्ष 2019-20 की पहली तिमाही में 8.5 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा। सीए अनंत कुमार के मुताबिक यह समय सुकन्या योजना में निवेश के लिए काफी अच्छा है। सभी सरकारी योजनाओं में से यह सबसे ज्यादा ब्याज देने वाली योजना है।

 

बेटियों के लिए बना सकते हैं 1.20 करोड़ रुपए का फंड

यह योजना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की चहेती योजनाओं में से एक है। इस प्लान में पैसा लगा कर आप अपनी बेटी को 14 साल बाद 40 लाख रुपए का फंड तैयार कर सकते हैं। इतना ही नहीं, अगर आपकी यदि तीन बेटियां हैं तो आप 1.20 करोड़ रुपए तक का फंड तैयार कर सकते हैं। केन्‍द्र सरकार की इस सुकन्या समृदि्ध योजना Sukanya Samriddhi Yojana में निवेश करने वालों के पैसों की पूरी सुरक्षा भी है। इसे बैंक से लेकर पोस्‍ट ऑफिस कहीं भी खोला जा सकता है। इसके अलावा इस खाते में निवेश किए गए पैसों पर इनकम टैक्‍स की धारा 80C के तहत छूट भी ली जा सकती है।

 

मिल रहा है 8.3 फीसदी ब्‍याज

सुकन्या समृद्धि योजना में इस वक्‍त सबसे अच्‍छा ब्‍याज दिया जा रहा है। इस स्‍कीम में इस वक्‍त 8.3 फीसदी ब्‍याज मिल रहा है। इस योजना में इसके अलावा ब्‍याज की गणना हॉफ ईयरली कंपाउंडिड आधार पर की जाती है, जिससे रियल रिटर्न थोड़ा ज्‍यादा हो जाता है।

 

3 लड़कियों के नाम भी खुल सकता है अकाउंट

हालांकि सरकार की तरफ से कहा गया है कि कोई भी व्‍यक्ति केवल दो लड़कियों के नाम ही यह खाता खोल सकता है। लेकिन इसमें एक राइडर है कि अगर बड़ी बेटियां जुड़वां हों तो उनके अलावा एक और बेटी के नाम भी खाता खोला जा सकता है।

 

14 साल के फायदे का जाने गणित

कोई भी व्‍यक्ति अपनी 10 साल तक की बेटियों के नाम यह अकाउंट खोल सकता है। इस अकाउंट की एक शर्त है कि इसमें निवेश 14 साल तक ही किया जा सकता है। ऐसे में अगर कोई अपनी एक साल की बेटी के नाम यह खाता खोलता है, तो वह बेटी की 15 साल तक की उम्र तक ही निवेश कर सकता है। ऐसे में 15 साल से 21 साल के बीच में इस अकाउंट में बिना निवेश किए ही ब्‍याज पाया जा सकता है। इस खाते में अधिकतम 1.5 लाख रुपए एक वित्‍तीय साल में जमा किया जा सकता है।

-14 साल तक 1.5 लाख (12500 रुपए महीने) सालाना का निवेश 15 वें साल में हो जाएगा 40 लाख रुपए।

-इसके बाद 40 लाख रुपए अगर न निकाला जाए तो यह 21वें साल में हो जाएगा 64.8 लाख रुपए।

- सीए अनंत कुमार के मुताबिक इस योजना में पूरे साल में डेढ़ लाख रुपए से ज्यादा निवेश नहीं कर सकते हैं। अगर आप साल की शुरुआत में ही डेढ़ लाख रुपए डिपोजिट कर देते हैं तो 21 साल में 48-49 लाख रुपए तक का फंड तैयार हो सकता है।

 

अकाउंट मैच्‍योर होने के नियम

इस अकाउंट को बेटी की शादी पर 18 साल में बंद कराया जा सकता है। अगर ऐसा नहीं कराया जाता है तो यह बेटी की उम्र 21 वर्ष होने पर अपने आप ही मैच्‍योर हो जाता है।

 

अन्य योजनाओं पर मिलेगा इतना ब्याज

अप्रैल-जून तिमाही के लिए पीपीएफ और एनएससी पर सालाना 8 फीसदी और किसान विकास पत्र (केवीपी) पर 7.7 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा। सीनियर सीटिजन के लिए पांच वर्षीय सेविंग स्कीम्स पर 8.7 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा। इस योजना के तहत हर तिमाही ब्याज कैलकुलेट होता है। सेविंग डिपॉजिट पर सालाना 4 फीसदी की दर ब्याज मिलेगा।

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन