बिज़नेस न्यूज़ » Economy » Policyऑनलाइन ही नहीं इन 4 तरीकों से भी आधार से लिंक होगा बैंक अकाउंट, 31 मार्च है नजदीक

ऑनलाइन ही नहीं इन 4 तरीकों से भी आधार से लिंक होगा बैंक अकाउंट, 31 मार्च है नजदीक

31 मार्च आ रही है। इस तारीख तक बैंक अकाउंट, पैन, म्‍यूचुअल फंड, मोबाइल नंबर आदि को आधार से लिंक करवाना अनिवार्य है।

1 of

नई दिल्‍ली. 31 मार्च नजदीक आ रही है। इस तारीख तक बैंक अकाउंट, पैन, म्‍यूचुअल फंड, सोशल सर्विसेज स्‍कीम, मोबाइल नंबर आदि को आधार से लिंक करवाना अनिवार्य है। 

बैंक अकाउंट की बात करें तो आप इसे घर बैठे ऑनलाइन आधार से लिंक करवा सकते हैं। अगर आप ऑनलाइन ऐसा नहीं कर पाते हैं तो बैंक में जाकर भी अकाउंट को आधार से लिंक करवाया जा सकता है। 

 

लेकिन अगर आप न ही ऑनलाइन तरीके से लिंकिंग करवा सकते हैं और न ही बैंक जा सकते हैं तो भी आप आसानी से अकाउंट को आधार से लिंक करवा सकते हैं। इन दोनों तरीकों के अलावा भी 3 तरीके ऐसे हैं, जिनसे आप अपने अकाउंट को आधार से लिंक करवा सकते हैं। आइए आपको बताते हैं, क्‍या हैं वे तरीके- 

 

सोर्स: पैसा बाजार 

बैंक मोबाइल ऐप से 

बैंक अकाउंट की आधार से लिंकिंग आसान बनाने के लिए ऐप के जरिए भी आधार लिंकिंग की सुविधा दे रहे हैं। इसके लिए बैंक ऐप पर व्‍यू/अपडेट आधार कार्ड डिटेल्‍स ऑप्‍शन मौजूद है। यहां जाकर आप अपने बैंक अकाउंट को आधार से लिंक कर सकते हैं। 

 

आगे पढ़ें- ATM से

ATM के जरिए

आप ATM जाकर भी अपने अकांउट को आधार से लिंक कर सकते हैं। कुछ ATM में सर्विसेज मेन्‍यू के रजिस्‍ट्रेशन सेक्‍शन में आधार रजिस्‍ट्रेशन का ऑप्‍शन मौजूद है। वहीं कुछ ATM में डायरेक्‍ट आधार लिंकिंग का ऑप्‍शन आता है। ATM से लिंकिंग के लिए आपको अपना बैंक अकाउंट नंबर और आधार नंबर डालना होता है। 

 

आगे पढें- कॉल करके 

 

मिस्‍ड कॉल से 

कई बैंक ऐसे भी हैं, जो आपको मिस्‍ड कॉल से आधार को बैंक अकाउंट से लिंक कराने की सुविधा दे रहे हैं। इसके लिए आपको बैंक द्वारा इस तरह की सुविधा के लिए उपलब्‍ध कराए गए नंबर पर कॉल करनी होती है। अलग-अलग बैंकों के लिए यह नंबर अलग-अलग है।  मिस्‍ड कॉल देने के बाद आपको बैंक की ओर से वापस कॉल आती है और तब आपको कॉल पर बताए जा रहे ऑप्‍शंस को चुनकर इंस्‍ट्रक्‍शंस फॉलो करने होते हैं। इस तरह आपका अकाउंट आधार से लिंक हो जाता है और बाद में मैसेज से आपको प्रोसेस पूरी होने की सूचना मिल जाती है। 

 

आगे पढ़ें- SMS से भी होगा यह काम 

मैसेज से 

आप मैसेज करके भी अकाउंट आधार से लिं‍क करवा सकते हैं। हालांकि ये सुविधा भी सभी बैंक नहीं दे रहे हैं। जिन बैंकों में SMS से आधार लिंकिंग की सुविधा है, उनमें SMS भेजने के लिए नंबर अलग-अलग हैं।

 

उदाहरण के लिए SBI में मैसेज से आधार लिंकिंग की प्रोसेस इस प्रकार है- 

- मैसेज में UID<space>अपना आधार नंबर<space>अकाउंट नंबर लिखें। 
- SBI में इस मैसेज को भेजने के लिए नंबर 567676 उपलब्‍ध है। 
- आपकी रिक्‍वेस्‍ट एक्‍सेप्‍ट हो जाने पर एक कन्‍फर्मेशन मैसेज आएगा। इसके बाद बैंक UIDAI से आपकी डिटेल्‍स वेरिफाई करेगा। 
- अगर वेरिफिकेशन सक्‍सेसफुल रहा तो आधार अकाउंट से लिंक हो जाएगा। अगर नहीं तो आपको अपनी ओरिजिनल आधार आईडी के साथ SBI की निकटतम ब्रान्‍च में जाना होगा। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट