Home » Economy » Policypm revealed features of health insurance scheme

गरीबों को 5 लाख रु तक के इलाज की सुविधा मुफ्त, आयुष्मान स्कीम में मिलेगा फायदा: मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि आयुष्‍मान योजना के तहत हर गरीब परिवारों को चिन्हित अस्‍पतालों में एक साल में 5 ला

1 of

नई दिल्‍ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि आयुष्‍मान योजना के तहत हर गरीब परिवारों को चिन्हित अस्‍पतालों में एक साल में 5 लाख रुपए तक की इलाज की मुफ्त सुविधा मिलेगी। पीएम मोदी ने असम इन्‍वेस्‍टमेंट समिट में यह बात कही है। इस योजना से 45 से 50 करोड़ लोगों को फायदा होगा। 

 

छोटे शहरों में खुलेंगे बेहतर अस्‍पताल 

 

प्रधानमंत्री ने कहा कि आयुष्‍मान योजना का एक बड़ा फायदा टियर 2 टियर 3 शहरों को यह हो सकता है कि इसकी वजह से इन शहरों में नए अस्‍पताल खुलेंगे। इससे इन सेवाओं में मेडिकल सुविधाएं मुहैया कराने लिए जरूरी इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर में सुधार होगा। इससे बड़े अस्‍पताल भी छोटे शहरों में अपनी शाखाओं का विस्‍तार कर सकते हैं। 

 

 

 

बजट में हुआ था यह ऐलान

 

बजट में फाइनेंस मिनिस्टर अरुण जेटली ने देश के 10 करोड़ परिवार को हर साल 5 लाख रुपए का हेल्थ इंश्‍योरेंस देने का एलान किया है। सरकार ने इसके लिए 1200 करोड़ रुपए का फंड बनाया है। वहीं न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के अनुसार नेशनल हेल्थ प्रोटेक्शन स्कीम पर हर साल केंद्र सरकार और राज्य सरकारों का कुल 11,115 करोड़ रुपए खर्च आएगा।

 

 

 

नेशनल हेल्‍थ प्रोटेक्‍शन स्‍कीम का खाका तैयार 

 

नेशनल हेल्थ प्रोटेक्शन स्कीम देश में कैसे लागू की जाएगी इसका खाका तैयार हो गया है। 

नीति आयोग के एक अधिकारी का कहना है कि  इस स्कीम के तहत 5 लाख रुपए के इन्श्योरेंस के लिए हर फैमिली को सालाना 1,000 से 1,200 रुपए प्रीमियम देना होगा। वहीं इस मेगा हेल्थ इन्श्योरेंस स्कीम के लिए सालाना 10 हजार करोड़ से 12 हजार करोड़ रुपए तक के बजट का प्रस्ताव किया गया है। नीति आयोग के एक अधिकारी ने कहा कि एजुकेशन और हैल्थ सेस से इस स्कीम को फंडिंग देने में मदद मिलेगी। आयोग ने ट्रस्ट और इन्श्योरेंस कंपनी मॉडल का प्रस्ताव किया है। उन्होंने कहा कि यह स्कीम 15 अगस्त या 2 अक्टूबर को लॉन्च होने का अनुमान है। हालांकि कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में इसके 1 अप्रैल, 2018 से लागू होने का जिक्र किया गया है।

 

हर परिवार के प्रीमियम पर सालाना 1200 रुपए तक खर्च

 

 नेशनल हेल्थ प्रोटेक्शन स्कीम के तहत हर परिवार के हेल्थ कवर के लिए सालाना प्रीमियम का खर्च करीब 1,000 से 1,200 रुपए आएगा। इस लिहाज से 10 करोड़ परिवारों के प्रीमियम का खर्च निकाला जाए तो यह करीब 11 हजार करोड़ रुपए के आस-पास होगा।

 

 

50 करोड़ लोगों को होगा फायदा

 

बता दें कि स्कीम के तहत देश के 10 करोड़ परिवार को इलाज के लिए हर साल 5 लाख रुपए का हेल्थ इंश्‍योरेंस दिया जाएगा। माना जा रहा है इससे कुल 50 करोड़ लोगों को फायदा होगा। अभी राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत गरीब परिवारों को 30 हजार रुपए के स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ दिया जाता है।

 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट