बिज़नेस न्यूज़ » Economy » Policy2025 तक 320 लाख करोड़ रु की हो जाएगी इंडियन इकोनॉमी, दावोस में बोले पीएम मोदी

2025 तक 320 लाख करोड़ रु की हो जाएगी इंडियन इकोनॉमी, दावोस में बोले पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि दावोस में में आखिरी बार 1997 में भारत का प्रधानमंत्री आया था।

1 of

 

 

नई दिल्‍ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि दावोस में पिछली बार 1997 में भारत के प्रधानमंत्री आए थे, उस समय हमारी जीडीपी 400 अरब डॉलर से थोड़ी ज्‍यादा थी जो अब यह 6 गुना तक बढ़ चुकी है। उन्होंने कहा कि भारतीय इकोनॉमी तेजी से ग्रोथ कर रही है और यह 2025 तक 5 लाख करोड़ डॉलर यानी 320 लाख करोड़ रुपए की हो जाएगी। पीएम मोदी ने दावोस में वर्ल्‍ड इकोनॉमिक फोरम के प्‍लेनरी सेशन को संबोधित करते हुए यह बात कही।

 

उन्होंने कहा, 'भारत ने फॉरेन डायरेक्ट इन्वेस्टमेंट के लिए इकोनॉमी को लगभग हर क्षेत्र में खोला है। सरकार बीते तीन साल के दौरान 1400 से ज्यादा पुराने कानूनों को खत्म कर चुकी है, जो बिजनेस के लिए बड़ी बाधा बने हुए थे।'

 

 

अब डाटा बना प्रॉपर्टी 

पीएम मोदी ने कहा कि डाटा संपदा बन गया है। अब डाटा के ग्‍लोबल फ्लो से नए अवसर बन रहे हैं और साथ में चुनौतियां भी पैदा हो रहीं हैं। 

 

 

दुनिया के सामने 3 बड़ी चुनौतियां 

 

पीएम मोदी ने दुनिया के सामने 3 बड़ी चुनौतियों का जिक्र किया है। पहली  बड़ी चुनौती जलवायु परिवर्तन की है। दूसरी बड़ी चुनौती आतंकवाद है और तीसरी बड़ी चुनौती दुनिया के आत्‍म केंद्रित होने को लेकर है। 

 

अच्‍छे या बुरे आतंकवाद में अंतर करना गलत 

 

पीएम मोदी ने कहा कि मौजूदा समय में आतंकवाद सबसे बड़ी चुनौती बन गया है। अच्‍छे या बुरे आंतकवाद के आधार पर आतंकवाद करना गलत है। अच्‍छा या बुरा आतंकवाद नहीं होता है। 

 

 

सिर उठा रहीं हैं सरंक्षणवादी ताकतें 

 

पीएम मोदी ने कहा कि ग्‍लोबलाइजेशन अपना आकर्षण खो रहा हे। पीएम मोदी ने कहा कि दूसरे विश्‍व युद्ध के बाद जो ग्‍लोबल ऑर्गनाइजेशन बनाए गए क्‍या वे आज के समय में लोगों की आकांक्षाओं को पूरा करते हैं। 

 

 

दूनिया में सरंक्षणवाद की ताकत फिर से बढ़ रही है और संरंक्षणवादी ताकतें सिर उठा रहीं हैं। 

 

डेमोक्रेटिक ग्रोथ से सबको मिलेगा फायदा 

 

पीएम मोदी ने कहा कि लोकतंत्र सिर्फ एक राजनीतिक तंत्र नहीं है। यह जीवन का नजरिया और जीवनशैली है। उन्‍होंने कहा कि डेमोक्रेटिक ग्रोथ समावेशन में वह ताकत है जिससे सभी के जीवन स्‍तर को बेहतर बनाया जा सकता है। भारत में डेमोक्रेसी, डेमोग्रॉफी और डायनामिज्‍म डेवलपमेंट और डेस्टि‍नी को आकार दे रहे हैं। 

 

2025 तक 5 लाख करोड़ डॉलर की होगी भारत की इकोनॉमी 

 

पीएम मोदी ने कहा कि 2025 तक भारत की इकोनॉमी 5 लाख करोड़ डॉलर की हो जाएगी। 

 

राहुल गांधी ने कसा तंज 
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दावोस समिट में वर्ल्ड लीडर्स से मुलाकात की। इसके बाद कांग्रेस प्रेसिडेंट राहुल गांधी ने एक रिपोर्ट का हवाला देते हुए ट्वीट में मोदी पर तंज कसा। राहुल ने लिखा, ''डियर पीएम, स्विट्जरलैंड में स्वागत है। कृपया दावोस में लोगों को बताएं कि क्यों भारत के 1% अमीरों के पास देश के 73% लोगों के बराबर दौलत है?'' 

 

 

Get Latest Update on Budget 2018 in Hindi

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट