बिज़नेस न्यूज़ » Economy » Policyअमेरिका में शटडाउन: आम लोगों की जिंदगी पर ऐसे पड़ेगा असर

अमेरिका में शटडाउन: आम लोगों की जिंदगी पर ऐसे पड़ेगा असर

अमेरिका में आज से शटडाउन हो गया है।

अमेरिका में शटडाउन: आम लोगों की जिंदगी पर ऐसे पड़ेगा असर - fedral agencies non essential employees will not be able to give servies

नई दिल्‍ली। अमेरिका में आज से शटडाउन हो गया है। अमेरिकी सीनेट में सरकारी काम काज के लिए फंडिंग को मंजूरी देने वाला बिल पास नहीं हो सका। इस बिल के पास होने की डेडलाइन शुक्रवार को आधी रात तक थी। अमेरिका में शटडाउन का अमेरिका के लोगों की रोजमर्रा की जिंदगी पर क्‍या असर होगा। इस बारे में moneybhaskar. com ने एचडीएफसी के चीफ इकोनॉमिस्‍ट अभीक बरुआ से बातचीत की है। 

 

जरूरी सेवाओं पर नहीं होगा असर 

 

अभीक बरुआ का कहना है कि अमेरिका में शटडाउन का असर जरूरी सेवाओं पर नहीं होगा। इसके अलावा नेशनल सिक्‍योरिटी ऑपरेशंस और लॉ एनफोर्समेंट एजेंसियां काम करती रहेंगी और इनके काम काज पर असर नहीं होगा। अमेरिका में हेल्‍थ सेवाएं इन्‍श्‍योरेंस पर आधारित हैं और यहां पर हेल्‍थ सेवाओं पर प्राइवेट सेक्‍टर का प्रभुत्‍व है। ऐसे में हेल्‍थ सेवाओं पर भी शटडाउन से खास फर्क नहीं पड़ेगा। इसी तरह से अमेरिका में प्राइवेट सेक्‍टर ही बड़े पेमाने पर बैकिंग सेवाएं मुहैया करा रहा है। ऐसे में बैकिंग सेवाओं पर भी कोई असर नहीं होगा। 

 

US में शटडाउन, खर्चों से जुड़ा बिल अटकने से पैदा हुआ संकट

 

राज्‍यों की सेवाओं पर असर नहीं 

 

अभीक बरुआ के मुताबिक शटडाउन का असर फेडरल गवर्नमेंट की सेवाओं पर होगा। इसका असर राज्‍य सरकार की सेवाओं पर नहीं होगा। ऐसे में अगर यह शटडाउन कुछ दिनों में खत्‍म हो जाता है तो इसका खास असर नहीं होगा। लेकिन अगर यह लंबा खिंचता है तो इसका असर दिखेगा। 

 

अमेरिकी सैनिकों की रुक जाएगी सैलरी 

 

अभीक बरुआ का कहना है कि अमेरिका में सेना का कुछ हिस्‍सा जरूरी सेवाओं में आता है। लेकिन अमेरिकी सेना के जवानों की सैलरी रुक जाएगी। इसके अलावा अमेरिका की सेनाएं दुनिया भर में तमाम सैनिक अ्डडों पर तैनात हैं। शटडाउन की वजह से वहां पर उनके खर्च पर असर पड़ेगा। यूएसए टुडे के मुताबिक अमेरिका के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने एक ट्वीट में कहा है कि शटडाउन का सबसे ज्‍यादा असर अमेरिका की मिलिटरी पर होगा। 

 

सोशल सिक्‍योरिटी बेनेफिट्स पर नहीं होगा असर 

 

अमेरिका में सभी नागरिकों को सोशल सिक्‍योरिटी कवर मिलता है। अमेरिका में शटडाउन का इस पर कोई असर नहीं होगा। शटडाउन के बावजूद लोगों को सोशल सिक्‍योरिटी बेनेफिट्स मिलते रहेंगे। 

 

ट्रैवल पर नहीं पड़ेगा असर 

 

यूएसए टुडे के अनुसार अमेरिका में जो लोग ट्रैवेल करना चाहते हैं उनके प्‍लान पर शटडाउन का कोई खास असर नहीं होगा। एयरपोर्ट खुले रहेंगे। यानी आप फ्लाइट से ट्रैवेल कर सकेंगे। हालांकि ट्रैवेल से जुड़े डिपार्टमेंट नॉन इसेंसियल स्‍टॉफ की सेवाएं प्रभावित हो सकती हैं। अमेरिका में लोग ट्रेन से भी ट्रैवल कर सकेंगे। 

 

घर खरीदने वालों को हो सकती है दिक्‍कत 

 

यूएसए टुडे के अनुसारशटडाउन के दौरान अगर आप घर खरीदना चाहते हैं तो तो आपको लोन ओर घर खरीदने से जुड़ी कई तरह की मंजूरी मिलने में देरी हो सकती है। इसका कारण यह है कि इस तरह के मामले फेडरल गवनमेंट के विभाग हैंडल करते हैं। 

 

टैक्‍स जमा कराने में होगी दिक्‍कत 

 

यूएसए टुडे के अनुसार अमेरिका में शटडाउन की वजह से अमेरिका की इंटरनल रेवन्‍यू सर्विस बंद रहेगी। ऐसे में आप अपना टैक्‍स जमा नहीं कर पाएंगे। अगर आपको टैक्‍स से जुडा कोई सवाल पूछना तो भी आप नहीं पूछ पाएंगे क्‍योंकि शटडाउन की वजह से इंटरनल रेवन्‍यू सर्विस की हेल्‍पाइन बंद रहेगी। 

 

Get Latest Update on Budget 2018 in Hindi

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट