Home » Economy » PolicyElectric vehicle to buy from here, silver coins will be available

यहां से खरीदेंगे इलेक्ट्रिक व्हीकल, तो मिलेगा चांदी का सिक्का

अब तक कंपनी एक लाख से ज्यादा ई-व्हीकल बना चुकी है

Electric vehicle to buy from here, silver coins will be available

नई दिल्ली। त्योहारों का सीजन आते ही दुकानों और शोरूम पर ऑफरों की झड़ी लग गई है। इलेक्ट्रिक व्हीकल मार्केट में बड़ा नाम रखने वाली लोहिया ऑटो कंपनी भी नवरात्र से लेकर नवंबर के अंत तक ग्राहकों के लिए खास स्कीम लेकर आ रही है। कंपनी के सीईओ आयूष लोहिया ने बताया कि यहां से ई-रिक्शा और डीजल आॅटो खरीदने पर ग्राहकों को 50 ग्राम चांदी का सिक्का, एक लंच बॉक्स और एक वॉटर बाॅटल दी जाएगी।

 

दस साल में बनी दिग्गज

लोहिया ऑटो कंपनी का गठन 2008 में एन के लोहिया ने किया। 2009 में कंपनी अपना पहला इलेक्ट्रिक व्हीकल लेकर अाई। अब तक कंपनी एक लाख से ज्यादा ई-व्हीकल बना चुकी है। फिलहाल कंपनी इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स

, थ्री-व्हीलर्स और डीजल अॉटो का उत्पादन कर रही है। इन वाहनों में कॉस्ट ऑफ ओनरशिप और मेनटेनेंस का खर्चा 10 पैसा प्रति किमी आता है। फिलहाल कंपनी के टू-व्हीलर्स 25 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलते हैं। आने वाले समय में कंपनी अधिक स्पीड वाले व्हीकल बाजार में उतारने की योजना पर काम कर रही है।

 

सरकारी सब्सिडी हटने से बढ़ी हैं चुनौतियां

पेट्रोल-डीजल से हटकर बिजली पर चलने वाले वाहन पर्यावरण के लिए फायदेमंद हैं। कंपनी इसी सोच को ध्यान में रखकर वाहनों का उत्पादन करती है। लेकिन पिछले महीने ही सरकार ने इन वाहनों के उत्पादन पर दी जाने वाली सब्सिडी खत्म कर दी है। ऐसे में कंपनी के इलेक्ट्रिक व्हीकल 7500 हजार ज्यादा महंगे हो जाएंगे। हालांकि कंपनी इस रकम को ग्राहकों से वसूलने की बजाय इसका कोई विकल्प खोज रही है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट