Home » Economy » Policymaintaining income record is must, income tax department on income proof

इनकम टैक्‍स डिपार्टमेंट ने बताया: कमाई का रिकॉर्ड रखना है जरूरी, वरना हो सकती मुश्किल

खेती से होने वाली इनकम के लिए भी जरूरी है प्रूफ

1 of

नई दिल्‍ली। आप नौकरी करते हैं या बिजनेस करते हैं या खेती करते हैं आपके लिए अपनी इनकम का रिकॉर्ड रखना जरूरी है। केंद्र सरकार आपसे पूछ सकती है कि आप की इनकम का सोर्स क्‍या है। ऐसे में आपके पास ऐसा रेकॉर्ड होना चाहिए जिससे आप साबित कर सकें कि आपकी इनकम का सोर्स यह है। अगर आप ऐसा नहीं कर पाते हैं तो आप कानूनी मुश्किलों में फंस सकते हैं। 


इनकम टैक्‍स एक्‍ट के तहत जरूरी है इनकम का रिकॉर्ड रखना 

इनकम टैक्‍स डिपार्टमेंट के अनुसार इनकम टैक्‍स एक्‍ट के तहत आपको जहां से भी इनकम हो रही है उसके सोर्स का रिकॉर्ड मेनटेन करना आपके लिए जरूरी है। अगर किसी व्‍यक्ति के लिए ऐसा रिकॉर्ड मेनेटेन करना जरूरी नहीं है तो कम से कम आपके पास ऐसा कोई प्रूफ होना चाहिए जिससे आप साबित कर सकें कि यह पैसा आपकी इनकम का है। 

 

आगे पढें- 

 

सालाना 2.5 लाख रुपए से अधिक इनकम वालों के लिए जरूरी इनकम के सोर्स का रिकॉर्ड

अगर आपकी सालाना इनकम 2.5 लाख रुपए से अधिक है तो आपके लिए अपनी इनकम के सोर्स का रिकॉर्ड रखना जरूरी है। ऐसे लोगों के लिए इनकम टैक्‍स रिटर्न फाइल करना भी जरूरी है। रिटर्न फाइल न करने वालों से सरकार पूछ सकती है कि आपकी इनकम कितनी है और आपकी इनकम का सोर्स क्‍या है। इसके अलावा इनकम टैक्‍स डिपार्टमेंट नोटिस देकर पूछ सकता है कि आप इनकम टैक्‍स रिटर्न क्‍यों फाइल नहीं कर रहे हैं।

खेती से होने वाली इनकम के लिए भी जरूरी है प्रूफ 

 

इनकम टैक्‍स के मौजूदा नियमों के तहत खेती से होने वाली इनकम पर टैक्‍स नहीं लगता है। लेकिन अगर आपको सिर्फ खेती से ही इनकम हो रही है तब भी आपको खेती से होने वाली आय और खेती में होने वाले खर्च का सबूत रखना चाहिए। इनकम टैक्‍स अधिकारी आप से इस बात का सबूत मांग सकते हैं कि आप किस फसल की खेती कर रहे हैं और फसल बेचने से मिलने वाली रकम का प्रूफ क्‍या है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट