Home » Economy » PolicyIn These Five Cities Of India, That Resemble Foreign Destinations

पेरिस एवं लंदन जैसा लुत्फ ले सकते हैं देश के इन पांच शहरों में, खर्च भी लगेंगे कम

भारत के इन शहरों में विदेश जैसा अहसास

1 of

नई दिल्ली। विदेश घूमना हर किसी का सपना हाेता है लेकिन पैसे ना होने की वजह से लोगों का यह सपना पूरा नहीं हो पाता है। अगर आप भी विदेश घूमना चाहते हैं लेकिन पैसे व अन्य समस्याओं की वजह से नहीं घूम पा रहें हैं तो निराश होने की जरूरत नहीं हैं। आप भारत में रहकर भी विदेश की जगहों का आनंद उठा सकते हैं और इसके लिए आपको अधिक रुपए खर्च नहीं करने होंगे। हम आपको भारत के 5 ऐसे खूबसूरत शहरों के बारें में बता रहें हैं जो किसी भी मामले में विदेश से कम नहीं है।

कोलकाता में मिलेगा पेरिस और लंदन का मजा

पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में आप पेरिस और लंदन का मजा ले सकते हैं। पेरिस की सड़कों पर रोमांटिक वॉक करने का एक अलग ही मजा है लेकिन अब आप भारत के कोलकता शहर में इसका मजा ले सकते हैं। कोलकता की सड़कों पर फैली हल्की-हल्की रोशनी आपको पेरिस की याद दिला देगी। इसके लिए आप इन दिनों पार्क स्ट्रीट के एरिया में घूम सकते हैं। इन सड़कों पर आप पैदल भी घूम सकते हैं और यहां रिक्शे में की सैर भी आपके सफर को हसीन बना देगी। सिर्फ इतना ही नहीं कोलकाता में आपको लंदन जैसा फील लेना है तो आप यहां साल्टलेक एरिया, राजरहाट जैसे जगहों पर घूम सकते हैं यहां लंदन का फेमस क्लाॅक टावर देख सकते हैं। जल्द ही कोलकाता में लंदन जैसी डबल डेकर बसें चलेगी। यहां आप लंदन जैसी खुली छत वाली डबल डेकर बस में सफर का मजा ले सकते हैं।

आगे पढ़ें :

 

 

 

 

 

 

 

 

पुडुचेरी घूमना फ्रांस घूमने जैसा ही..

पुडुचेरी भारत के सुंदरतम शहरों में से एक है। कहा जाता है कि यहां घूमना फ्रांस में घूमने जैसा ही लगता है। पुडुचेरी एक शांत जगह हैं यहां आपको हर जगह शांति मिलेगी। यह शहर समुद्र के किनारे बसा हुआ है। इस शहर को बेहतर टाउन प्लानिंग के तहत बसाया गया है। यहां पर फ्रांसीसियों के लिए व्हाइट टाउन नाम की कॉलोनी बनाई गई है। पुडुचेरी आने वाले पर्यटकों के लिए ये पूरी कॉलोनी ही एक टूरिस्ट डेस्टीनेशन है। 1673 में जब फ्रांसीसियों ने यहां कदम रखा तो पुडुचेरी एक फिशिंग विलेज हुआ करता था। भारत से व्यापार को आगे बढ़ाने के लिए फ्रांसीसियों ने यहां पोर्ट बनवाया।

आगे पढ़ें

केरल में ग्रीक आइलैंड घूमें

हनीमून ट्रिप के लिए ग्रीक आइलैंड घूमने जाना कपल्स की पहली पसंद होती है। अगर आप ग्रीक नहीं जा सकते है तो आप इस खूबसूरत आइलैंड का लुत्फ केरल में उठा सकते हैं। केरल के वर्कला बीच लगभग ग्रीक आइलैंड की तरह ही है। केरल में वर्कला समुद्र तट सबसे बेहतर जगह है इसकी खूबसूरती के आगे ग्रीक आइलैंड की खूबसूरती भी फीकी लगती है।

आगे पढ़ें :

भारत का स्विट्जरलैंड औली घूमें

स्विट्जरलैंड जाना हर किसी का ड्रीम होता है। इस ड्रीम को आप उत्तराखंड के औली शहर में घूम कर पूरा कर सकते हैं। सर्दियों के मौसम में औली में आप स्विट्जरलैंड से भी खूबसूरत नजार देख सकते हैं। भारत की सबसे खूबसूरत हील स्टेशन औली में बर्फ की चादर में लिपटे जंगल और पहाड़ों के बीच घूमने आ आनंद ले सकते हैं। इसका मजा आप रोप वे से ले सकते हैं। यहां आप स्कीइंग का मजा ले सकते हैं। अगर धूप हो तो हिमालय की पहाड़ियां यहां ऐसे दिखती हैं मानों चारों तरफ रुई बिछा दी गई हो। 

आगे पढ़ें

नार्निया जैसा है नैनिताल

बर्फ की चादर से ढके नार्निया का मजा तो हर कोई लेना चाहता है लेकिन भारत में आप नैनीताल में यह नजारा देख सकते हैं। अगर आप नैनिताल फरवरी में जाएंगे तो आपको बर्फबारी देखने को मिलेगी, जिसमें आप नार्निया शहर का मजा ले सकते हैं।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Don't Miss